English മലയാളം

Blog

Screenshot 2021-12-24 151639

भारत में इस वक्त ओमिक्रोन को लेकर खौफ बढ़ रहा है। देश के 17 राज्यों में ओमिक्रोन संक्रमण की संख्या 358 हो गई है। वहीं, अब एक और नया वेरिएंट आ गया है। इस नए वेरिएंट का नाम डेल्मिक्रोन (Delmicron Variant) है।

 

कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) ने यूकेअमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में पैर पसारना शुरू कर दिया है। इससे पहले कोरोना का डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) तबाही मचा रहा था। अब एक और नया वेरिएंट आ गया है। इस नए वेरिएंट का नाम डेल्मिक्रोन (Delmicron Variant) है।  कुछ देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के पीछे डेल्मिक्रोन वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट का कॉम्बिनेशन है।

दावा किया जा रहा है कि डेल्मिक्रोन वेरिएंट डेल्टा और ओमिक्रोन से भी तेजी से फैलता है। इससे लोगों में संक्रमण का ज्यादा खतरा है हालांकि डेल्टा के मुकाबले हल्के लक्षण दिखते हैं। भारत में डेल्मिक्रोन का कोई भी मामला अभी देखने को नहीं मिला है, न हीआधिकारिक तौर पर इस वेरिएंट को लेकर कुछ नहीं कहा गया है। इसलिए इसके लक्ष्ण के बारे में भी आधिकारिक तौर पर कुछ जानकारी सामने नहीं आई है।

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के 122 नए मामले सामने आने के बाददेश में कुल मामले बढ़कर 358 हो गए। इनमें से 114 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं. ये मामले 17 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने  आए।

Also read:  21 साल का उत्तराखंड, पलायन से क्यों जूझ रहा?, दास्तां पिथौरागढ़ जिले की

सबसे अधिक 88 मामलेदिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आएवहीं भारत में एक दिन में कोविड-19 के 6,650 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 47 लाख 72 हजार 626 हो गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक जिन लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई हैउनमें से 70 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों को अन्य बीमारियां भी थीं। पिछले 24 घंटे में 374 और कोरोना संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4 लाख 79 हजार 133 हो गई।