English മലയാളം

Blog

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से पदयात्रा (स्वतंत्रता मार्च) को हरी झंडी दिखाएंगे और आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘अमृत महोत्सव’ से संबंधित कई कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री आजादी के अमृत महोत्सव से संबंधित अनेक सांस्कृतिक व डिजिटल कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे और साबरमती आश्रम में उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित भी करेंगे.

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आज दिल्ली में इस मौके पर इंडिया@75 कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में होने वाले ‘भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ- शुरुआत कार्यक्रम’ में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कैबिनेट मंत्री और विधायकों समेत करीब 800 लोग शामिल होंगे. यह कार्यक्रम दोपहर 3:30 बजे शुरू होगा और रात नौ बजे तक चलेगा. इस कार्यक्रम के दौरान सिविल डिफेंस कर्मियो द्वारा कनाट प्लेस में मार्च भी निकाला जाएगा.

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में नीतियों और योजनाओं को तैयार करने के लिए गृहमंत्री की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति बनाई गई है. प्रधानमंत्री जिन कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे उनमें आजादी के 75 वर्ष पर आधारित फिल्म, वेबसाइट, गायन, आत्मनिर्भर चरखा तथा आत्मनिर्भर इन्क्यूबेटर शामिल हैं.
पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से नवसारी में दांडी तक जाने वाले 81 पदयात्रियों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. लगभग 241 मील की यह यात्रा 25 दिन में पांच अप्रैल को समाप्त होगी. दांडी के रास्ते में विभिन्न समूहों के लोग पदयात्रा में शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल 75 किलोमीटर की पदयात्रा के पहले चरण का नेतृत्व करेंगे.
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया था कि ‘भारत के गौरवशाली इतिहास में 12 मार्च एक विशेष दिन है. वर्ष 1930 में इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी यात्रा की शुरुआत हुई थी. आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की कल साबरमती आश्रम से शुरुआत होगी.’ उन्होंने कहा, ‘साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई जाएगी जो अहमदाबाद से दांडी जाएगी. इस पदयात्रा में समाज के सभी वर्गों के लोग हिस्सा लेंगे.’
Also read:  कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान का दूसरा चरण आज से शुरू,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली पहली डोज