English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-18 131819

ओमान 2040 फॉलो-अप यूनिट के सहयोग से कार्य करते हुए, अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने 10वीं पंचवर्षीय योजना (2021-2025) का एक प्रमुख घटक, ‘तनवीया’ (विविधीकरण) नामक एक राष्ट्रीय विविधीकरण कार्यक्रम शुरू किया है।

अर्थव्यवस्था मंत्री डॉ. सईद मोहम्मद अल महरूकी ने कहा, “तनवी में ओमान सल्तनत में आर्थिक विविधीकरण की दर को तेज करने के उद्देश्य से नीतियों का एक समूह शामिल है।” कार्यक्रम उत्पादन और निर्यात के आधार का विस्तार करने और गैर-तेल राजस्व में योगदान करने वाले आर्थिक क्षेत्रों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से आर्थिक क्षेत्रों के बीच फ्रंटलाइन और रियर-लाइन कनेक्शन को बढ़ाने का प्रयास करता है।

Also read:  UAE: कीमतों में गिरावट के कारण निवासी, पर्यटक सोने की दुकानों में उमड़ते हैं

डॉ. सईद ने ओमान समाचार एजेंसी (ओएनए) को बताया कि यह कार्यक्रम दो ट्रैकों के साथ संचालित होता है- एक प्लानिंग ट्रैक और एक एक्जीक्यूटिव ट्रैक।

“नियोजन ट्रैक पहल, अध्ययन और अनुसंधान को आकार देने पर केंद्रित है, वित्तीय और आर्थिक विश्लेषण करता है और जोखिम प्रबंधन प्रणाली विकसित करता है।उन्होंने विस्तार से बताया,  “कार्यकारी ट्रैक विशिष्ट विविधीकरण क्षेत्रों से संबंधित प्रतिष्ठानों के संबंध में संचालित होता है: खनन, परिवहन, रसद, खाद्य पदार्थों और पर्यटन ।”

Also read:  ओमानी अनुसंधान दल ने अल्जाइमर के निदान के लिए स्मार्ट कार्यक्रम विकसित किया

मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कार्यक्रम पूर्ण आर्थिक विविधीकरण नीतियों, प्रोत्साहन पैकेजों और विस्तृत राष्ट्रीय संकेतकों के विकास के साथ आएगा जो समग्र दृष्टि में परिवर्तन लाएगा।

Also read:  मस्जिद बंद से बचने के लिए सुप्रीम कमेटी के फैसलों का पालन करें: ROP

इंजी. तनवीया के कार्यकारी प्रबंधक मोहम्मद हमद अल हाशमी ने कहा कि कार्यक्रम खनन, पर्यटन, परिवर्तित उद्योग, परिवहन, रसद और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में लक्ष्य प्रतिशत हासिल करना चाहता है। यह 10वीं पंचवर्षीय योजना और ओमान विजन 2040 की सभी रणनीतियों और राष्ट्रीय लक्ष्यों के बीच सामंजस्य स्थापित करता है।