English മലയാളം

Blog

सेब एक ऐसा फल है जिसे खाने की डॉक्टर अक्सर सलाह देते हैं. सेब को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं. हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है. सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. इतना ही नहीं आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है. सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर से लेकर न्यूट्रिशनिष्ट तक सेब को खाने की राय देते हैं. सेब में पाए जाने वाले तत्व कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. सेब के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको सेब खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Also read:  'पहाड़ों की रानी' मसूरी में बर्फबारी, सफेद चादर से ढकीं खूबसूरत वादियां

सेब खाने के फायदेः

1. वजन घटानेः

सेब के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. सेब पॉलीफेनोल्स, डाइटरी फाइबर, कैरोटीनॉयड जो एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है और कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब एंटी-ओबेसिटी गुणों की तरह काम करता है. जिससे मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है.

Also read:  Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा को हेल्दी, ग्लोइंग बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

2. डायबिटीजः

सेब को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. सेब में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ा कर डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है.

3. इम्यूनिटीः

सेब का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Also read:  Navratri 2020: जानिए, नवरात्रि में किस दिन, कौन सा रंग माना जाता है शुभ

4. लिवरः

लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है सेब का सेवन. सेब के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में डिटॉक्सिफाई एंजाइम का प्रवाह बढ़ाते हैं. और लिवर को साफ रखने में मदद कर सकते हैं.

5. हड्डियोंः

सेब में कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पोषक तत्वों की पूर्ति से ऑस्टियोपोरोसिस को ठीक किया जा सकता है. सेब के सेवन से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.