English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-25 204351

हज और उमराह मंत्रालय को ईटमारना एप्लिकेशन के माध्यम से घरेलू और विदेशी तीर्थयात्रियों के लिए उमराह करने के लिए बुकिंग और विशेष परमिट जारी करने के लिए अनुरोध प्राप्त होने लगे हैं।

मंत्रालय ने घोषणा की कि उसने 30 जुलाई, 2022 के अनुरूप मुहर्रम 1, 1444 को नए उमराह सीजन से प्रभावी उमराह के लिए परमिट जारी करना शुरू कर दिया है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, किसी ऐसे व्यक्ति का जारी किया गया परमिट रद्द कर दिया जाएगा जो कोरोनावायरस से संक्रमित हो गया है या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में है। यह निर्देश मंत्रालय द्वारा उमराह परमिट जारी करने के साथ-साथ मक्का में ग्रैंड मस्जिद में प्रवेश के लिए जारी किए गए कई नियमों और शर्तों में से एक है।

इन आवश्यकताओं में तवक्कलना आवेदन के माध्यम से तीर्थयात्री के स्वास्थ्य की स्थिति का सत्यापन भी शामिल है; ग्रैंड मस्जिद के अंदर तीर्थयात्री की उपस्थिति की अवधि के दौरान मास्क पहनने जैसे नियमों का अनुपालन, उमराह की रस्में पूरी करने के बाद ग्रैंड मस्जिद को छोड़ दें और भव्य मस्जिद में प्रवेश करते समय कोई अनधिकृत बैग और सामान नहीं ले जाना।

Also read:  ओमान ने फिलीस्तीनी क्षेत्रों पर इजरायल की 'उकसाने वाली प्रथाओं' की निंदा की

मंत्रालय ने खुलासा किया कि सऊदी नागरिक और राज्य के निवासी ईटमर्ना एप्लिकेशन के माध्यम से बुक कर सकते हैं और जारी किए गए परमिट प्राप्त कर सकते हैं। गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) राज्यों के नागरिकों और निवासियों के साथ-साथ किंगडम और जीसीसी राज्यों के बाहर से आने वाले तीर्थयात्री भी आवेदन पर उपलब्ध सबसे आसान और सरल प्रक्रियाओं और चरणों का पालन करके उमराह परमिट प्राप्त कर सकते हैं। तीर्थयात्रियों को आसानी और आराम से उमराह करने के लिए प्रदान की जाने वाली सेवाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए मंत्रालय के प्रयासों के तहत ये उपाय किए गए हैं।

ईटमारना आवेदन के माध्यम से उमराह वीजा जारी करना स्वास्थ्य सेवाओं की एक एकीकृत प्रणाली और तीर्थयात्रियों और आगंतुकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा अनुमोदित उपायों के अनुसार आसान प्रक्रियाओं के भीतर होगा जो उमराह अनुष्ठानों के प्रदर्शन को सुनिश्चित करता है।  ईटमारना एप्लिकेशन चौबीसों घंटे भव्य मस्जिद की क्षमता के अनुसार अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है। आवेदन ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद में प्रवेश करने के लिए कई निर्देश भी प्रदान करता है।

Also read:  ओमान के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने का पूर्वानुमान

आवेदन पर आरक्षण का पृष्ठ 30 जुलाई से प्रभावी महीने के सभी दिनों के लिए रंग में आरक्षण की स्थिति और क्षमता का संकेतक दिखाता है। यह स्पष्ट रूप से बुकिंग और पुष्टि की उपलब्धता की संभावना को दर्शाता है। यह विभिन्न रंगों को दिखाने के माध्यम से होता है जैसे कि हल्की भीड़ के लिए हरा, मध्यम भीड़ के लिए नारंगी, भारी भीड़ के लिए लाल और ग्रे नियुक्तियों की अनुपलब्धता को इंगित करने के लिए।

Also read:  ओमान की स्थिति इसे चक्रवातों के प्रति संवेदनशील बनाती

मंत्रालय ने 14 जुलाई से राज्य के बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए वीजा जारी करने के अनुरोध प्राप्त करना शुरू कर दिया था, बशर्ते कि वे आकर उमराह कर सकें और मुहर्रम से शुरू होकर मदीना में पैगंबर की मस्जिद का दौरा कर सकें।

1. उमराह जारी करने की आवश्यकताओं के बारे में सभी विवरण विदेश से वीजा मंत्रालय के लिंक पर जाकर प्राप्त किया जा सकता है: https://haj. gov.sa/ar/InternalPages/Umrah.

मंत्रालय ने कहा था कि पैगंबर की मस्जिद में उमराह तीर्थयात्रियों और आगंतुकों के लिए सेवाएं प्रदान करने के लिए विदेशी एजेंटों की योग्यता के नियमों में लिंक में हज और उमराह मंत्रालय के पोर्टल के माध्यम से योग्यता अनुरोध जमा करना शामिल है: (https://umralicense .haj.gov.sa)। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (आईएटीए) के वाणिज्यिक पंजीकरण और सदस्यता से संबंधित दस्तावेज और डेटा संलग्न करने के साथ, पोर्टल में वर्णित नियमों और विनियमों का भी पालन करना चाहिए।