English മലയാളം

Blog

20210530_1622386628-280475

शिक्षा और उच्च शिक्षा मंत्रालय ने 2021 में 17 नए शैक्षणिक कार्यक्रमों को मंजूरी दी। जिसमें कुल 362 कार्यक्रम हैं जो नौकरी के बाजार के लिए विविध विशेषज्ञता प्रदान करते हैं।

शिक्षा और उच्च शिक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अल बिश्री ने कहा कि “मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की सूची दुनिया भर में बढ़कर 1,677 हो गई है। जहां कतर के छात्र अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।”

Also read:  सऊदी अरब ने नवंबर में SR735 मिलियन निवेश के साथ 68 औद्योगिक लाइसेंस जारी किए

कतर रेडियो कार्यक्रम में बोलते हुए  उच्च शिक्षा मंत्री के सलाहकार अल बिश्री  ने कहा कि 70 स्कूलों को विकलांग छात्रों को समायोजित करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान किए गए थे। इस शैक्षणिक वर्ष के दौरान 12 नए स्कूलों में प्रतिभाशाली छात्रों के कार्यक्रम को लागू करने से ऐसे स्कूलों की संख्या बढ़कर 33 हो गई।

Also read:  गर्मी का अंत? यूएई में अगले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट, कोहरा देखने को मिलेगा

उन्होंने आगे  कहा कि कतर में पहला भारतीय विश्वविद्यालय, सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) का एक परिसर, सितंबर में छात्रों के पहले बैच और उत्तरी अटलांटिक कतर कॉलेज (सीएनए-क्यू) को प्राप्त करते हुए खोला गया। छह उच्च शिक्षा संस्थानों (विश्वविद्यालय / कॉलेज) को 2021 में शिक्षा और उच्च शिक्षा मंत्रालय से प्रारंभिक या अंतिम लाइसेंसिंग अनुमोदन प्राप्त हुआ। उच्च शिक्षा के लिए इन नए संस्थानों के साथ, देश में उच्च संस्थानों की कुल संख्या 32 तक पहुंच जाएगी।  उन्होंने कहा कि इस वर्ष मंत्रालय ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और समुद्री विज्ञान सहित विभिन्न विशेषज्ञताओं के 17 नए शैक्षणिक कार्यक्रमों को मंजूरी दी है, जिससे देश में अधिकृत शैक्षणिक कार्यक्रमों की संख्या 362 हो गई है।

Also read:  PHCC ने स्वास्थ्य केंद्रों पर सेवाएं फिर से शुरू करने के लिए योजना के दूसरे चरण की शुरुआत की