English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-09 083953

मानव संसाधन विकास कोष (एचआरडीएफ) के महानिदेशक तुर्की अब्दुल्ला अलजाविनी ने खुलासा किया है कि फंड ने पिछले साल निजी क्षेत्र में 277,000 से अधिक सऊदी नागरिकों के लिए नौकरी ढूंढकर एक नया रोजगार रिकॉर्ड बनाया।

उन्होंने रविवार को सैन्य क्षेत्र के लिए जनरल अथॉरिटी फॉर मिलिट्री इंडस्ट्रीज की जनशक्ति रणनीति के शुभारंभ के अवसर पर यह घोषणा की।

“यह एक ऐतिहासिक और अभूतपूर्व संख्या है, और हम आशा करते हैं, इंशाअल्लाह, आने वाले वर्षों में संख्या और भी अधिक होगी।” अलजवानी ने सैन्य उद्योगों में काम करने के लिए जनशक्ति को सशक्त बनाने में शिक्षा की भूमिका शीर्षक से एक पैनल चर्चा के दौरान कहा।

उन्होंने कहा, “हमने स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित किए हैं, जिसमें दो लक्ष्य शामिल हैं जो प्राधिकरण की रणनीति के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं। पहला लक्ष्य श्रम बाजार की जरूरतों के अनुरूप सऊदी अरब में मानव पूंजी विकास का समर्थन कर रहा है, और दूसरा लक्ष्य संबंधित है आपूर्ति और मांग के बीच संरेखण को बढ़ाना।”

Also read:  मिस्र के राष्ट्रपति कुवैत पहुंचे, देशों के बीच संबंधों के विस्तार पर करेंगे चर्चा

अलजवानी ने प्रदर्शित किया कि फंड की नई रणनीति और कार्यक्रम के नए स्वरूप के माध्यम से, तीन मुख्य कार्यक्रम पेशेवर कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए बनाए गए थे, जो कि बाजार के लिए आवश्यक हैं, चाहे सामान्य क्षेत्रों में या विशेष रूप से सैन्य उद्योगों में।

पहला और सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम प्रशिक्षण प्रायोजन कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से निधि नौसिखियों को प्रशिक्षण देने में सहायता करती है। यह कार्यक्रम सऊदी अरब में लाभ और गैर-लाभकारी संस्थानों के साथ रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से प्रदान किया जाता है।

Also read:  अरब के आंतरिक मंत्रियों ने NAUSS के लिए सऊदी सरकार के समर्थन की सराहना की

उदाहरण के लिए, सैन्य उद्योग क्षेत्र आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित करता है, फिर फंड सेक्टर द्वारा आवश्यक प्रशिक्षण आवश्यकताओं के अनुसार 6 से 36 महीने के लिए वित्तीय समर्थक के रूप में प्रवेश करता है।

उन्होंने कहा, “सैन्य क्षेत्र प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर आता है,” उन्होंने कहा, “एक क्षेत्र का महत्व आने वाले वर्षों में नौकरियों की संख्या और उनकी गुणवत्ता और प्रासंगिकता से निर्धारित होता है।”

“आज, हमारी 40 से अधिक संस्थानों के साथ भागीदारी है, और समर्थन मूल्य के 75% से शुरू होता है। प्रशिक्षण की लागत 95% तक पहुंच जाती है, क्योंकि छोटी और मध्यम कंपनियों को समर्थन की मात्रा प्राप्त होगी, जहां हम भुगतान करने में योगदान करते हैं। प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रशिक्षु के लिए वित्तीय इनाम,” एचआरडीएफ अधिकारी ने बताया।

Also read:  ओमान में स्थापित किया जाएगा ग्रीन हाइड्रोजन अमोनिया के उत्पादन के लिए संयंत्र

दूसरा कार्यक्रम ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग (तम्हीर) है, जो हाल के डिप्लोमा और स्नातक स्नातकों को लक्षित करता है जो नौकरी की तलाश में हैं। प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण कंपनियों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के निजी क्षेत्र में प्रशिक्षण के अवसर प्राप्त होते हैं, क्योंकि फंड कम से कम छह महीने के लिए प्रशिक्षुओं को पारिश्रमिक देने की जिम्मेदारी लेता है।

तीसरा कार्यक्रम “ई-प्रशिक्षण कार्यक्रम” है जिसमें फंड प्रमाणित प्रशिक्षण पाठ्यक्रम मुफ्त या मामूली शुल्क पर प्रदान करता है। पाठ्यक्रम सभी के लिए सुलभ है, चाहे वे नौकरी पर हों या छात्र।

“हमें उम्मीद है कि इस अवधि के दौरान प्रशिक्षु को गुणात्मक प्रशिक्षण प्राप्त होगा जो प्रशिक्षण के अंत के बाद उसे नौकरी पाने में मदद करेगा।” अलजवानी ने कहा।