English മലയാളം

Blog

Kala Chana: काला चना लगभग हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाली चीज है. काले चने सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. चने को आप चाहे जिस रूप में खाएं, ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. चना कई प्रकार के होते हैं. काला चना रेशेदार होता है और इसमें वसा भी कम होता है. काले चने में विटामिन और खनिज भरपूर पाया जाता है. काले चने में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं. हेल्दी रहने के लिए जरूरी है, पोषण से भरपूर डाइट लेना. शरीर में पोषण की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. आप किसी भी रूप में चने का सेवन करें ये आपके हेल्थ के लिए लाभदायक है. चना प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो आपको शरीर में होने वाली कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको चने के लाभों के बारे में बताते हैं.

Also read:  शरीर को वायरल, इंफेक्शन और फ्लू से हमेशा दूर रखते हैं ये 4 कमाल के नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स!

चना कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार, जानें काले चने के फायदेः

1. एनर्जीः

काले चने का सेवन करने से शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाया जा सकता है. चने में विटामिन और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. जो आपको एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. काले चने गुण के साथ खाना अधिक लाभदायक माना जाता है.

Also read:  चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये चार शानदार फूड्स

2. आयरनः

काले चने में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है. जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है उन्हें काले चने का सेवन करना चाहिए. ये एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

3. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों के लिए चने का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. काले चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पच जाते हैं. जिसके कारण ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है.

Also read:  सर्दियों में इन 5 घरेलू नुस्खों से ऐसे करें अपने बालों और त्वचा की देखभाल

4. फाइबरः

फाइबर से भरपूर काला चना पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है. भिगे हुए चाना खाना जितना फायदेमंद माना जाता है, उतना ही फायदेमंद होता है चने का पानी. तो अब जब भी आप चने को भिगोएं तो उस पानी को फेंके नहीं बल्कि इस्तेमाल करें, चने का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.