English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-04 200100

ओपेक समूह और उसके सहयोगियों ने सितंबर में पिछले महीनों की तुलना में धीमी गति से उत्पादन को बढ़ावा देने का फैसला किया।

बुधवार को आयोजित 31वीं ओपेक और गैर-ओपेक मंत्रिस्तरीय बैठक ने विशेष चिंता के साथ प्रकाश डाला कि अपस्ट्रीम क्षेत्र में अपर्याप्त निवेश गैर-भाग लेने वाले गैर-ओपेक तेल से 2023 से आगे बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए समय पर पर्याप्त आपूर्ति की उपलब्धता को प्रभावित करेगा। उत्पादक देश, कुछ ओपेक देश और भाग लेने वाले गैर-ओपेक तेल उत्पादक देश।

बैठक के बाद एक बयान में कहा गया है, “तेल क्षेत्र में पुराने कम निवेश ने मूल्य श्रृंखला (अपस्ट्रीम-मिडस्ट्रीम-डाउनस्ट्रीम) के साथ अतिरिक्त क्षमता को कम कर दिया है।” ओपेक + गठबंधन ने कहा कि वह जुलाई और अगस्त में प्रति दिन 648,000 बैरल प्रति दिन की वृद्धि के बाद सितंबर में उत्पादन में 100,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) की वृद्धि करेगा।

Also read:  ओसीसीआई अध्यक्ष ने श्रीलंका के व्यापार मंत्री की अगवानी की

समूह ने विचार किया कि मुद्रास्फीति और बढ़ती COVID-19 दरों में गिरावट में ईंधन की वैश्विक मांग पर क्या प्रभाव पड़ सकता है, पंप पर गैसोलीन की कीमतें अभी भी अधिक हैं।

बैठक में गतिशील और तेजी से विकसित हो रहे तेल बाजार की बुनियादी बातों पर ध्यान दिया गया, जिससे बाजार की स्थितियों के निरंतर मूल्यांकन की आवश्यकता होती है। मंत्रियों ने अतिरिक्त क्षमता की गंभीर रूप से सीमित उपलब्धता की ओर भी ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि यह गंभीर आपूर्ति व्यवधानों के जवाब में बहुत सावधानी के साथ इसका उपयोग करने की आवश्यकता है।

Also read:  कोविड -19 एहतियाती उपायों का उल्लंघन करने के लिए 1,500 से अधिक बुक किए गए

आभासी बैठक में बताया गया है कि ओईसीडी वाणिज्यिक तेल स्टॉक स्तर के लिए प्रारंभिक डेटा जून 2022 में 2,712 एमबी है, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 163 एमबी कम था, और 2015-2019 के औसत से 236 एमबी कम था, और आपातकालीन तेल स्टॉक में है 30 से अधिक वर्षों में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया।

बैठक में यह भी कहा गया है कि मई 2020 से DoC अनुरूपता औसतन 130 प्रतिशत है, जो कुछ भाग लेने वाले देशों के स्वैच्छिक योगदान द्वारा समर्थित है। ओपेक+ गठबंधन ने 12 अप्रैल 2020 को आयोजित 10वीं ओपेक और गैर-ओपेक मंत्रिस्तरीय बैठक के निर्णय की पुष्टि की, और 18 जुलाई, 2021 को 19वीं ओपेक और गैर-ओपेक मंत्रिस्तरीय बैठक सहित बाद की बैठकों में इसका समर्थन किया।

Also read:  ओमान निवेश प्राधिकरण ने ज़ांज़ीबार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

उन्होंने संलग्न तालिका के अनुसार सितंबर 2022 के महीने के लिए ओपेक और गैर-ओपेक भाग लेने वाले देशों के लिए उत्पादन स्तर को 0.1 एमबीडी तक समायोजित करने का निर्णय लिया। यह समायोजन 18 जुलाई 2021 को उपर्युक्त निर्णय में सहमत आधार रेखा को प्रभावित नहीं करता है।

देशों ने पूर्ण अनुरूपता और क्षतिपूर्ति तंत्र का पालन करने के महत्वपूर्ण महत्व को दोहराया। 15 वीं ओपेक और गैर-ओपेक मंत्रिस्तरीय बैठक के बयान के अनुसार मुआवजा योजनाएं प्रस्तुत की जानी चाहिए। बैठक में 5 सितंबर 2022 को 32वीं ओपेक और गैर-ओपेक मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया।