English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-01-17 152518

विशेषज्ञ का कहना है कि ओमाइक्रोन वैरिएंट के कारण होने वाले COVID-19 मामलों में उछाल जल्द ही समाप्त हो सकता है।

“कतर और ओमिक्रॉन के कारण अन्य देशों में COVID-19 मामलों की वृद्धि जल्द ही समाप्त हो सकती है। साथ ही पिछले सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमण वाले और टीकाकरण वाले लोग ओमिक्रॉन संस्करण से बेहतर रूप से सुरक्षित हैं। ”डॉ लेथ जमाल अबू-रद्दाद, वेइल कॉर्नेल मेडिसिन-कतर (डब्ल्यूसीएम-क्यू) में संक्रामक रोग महामारी विज्ञान समूह के प्रधान अन्वेषक ने कहा।

“ओमाइक्रोन तेजी से फैलता है लेकिन अच्छी बात यह है कि हम इसके लंबे समय तक चलने की उम्मीद नहीं करते हैं। हमें कुछ हफ्तों में वैरिएंट से पहले की स्थिति में वापस आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ओमाइक्रोन की अत्यधिक पारगम्य और तेजी से फैलने वाली प्रकृति के कारण यह लंबे समय तक नहीं रहेगा। हालांकि, डॉ. अबू-रद्दाद ने जोर देकर कहा कि अब लोगों द्वारा उठाए जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कदम उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए COVID-19 बूस्टर खुराक प्राप्त करना है।

Also read:  कुवैती उधार केडी 4.6 मिलियन औसतन हर दिन आवास के लिए ऋण किया प्राप्त

“अब तक COVID-19 वायरस मूल रूप से चीन में पाए जाने वाले मूल से बड़े पैमाने पर बदल गया है। लगभग हर दो से तीन महीनों में हमने एक नया प्रमुख संस्करण विकसित होते देखा है। ओमाइक्रोन अन्य प्रकारों से बहुत अलग है, यह तेजी से फैलता है लेकिन इतनी गंभीर बीमारी का कारण नहीं बनता है।

डॉ. अबू-रद्दाद के अनुसार WMC-Q और अन्य कतरी सहयोगी संस्थानों द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि जो व्यक्ति पहले COVID-19 वायरस से संक्रमित थे, उनमें Omicron प्रकार को पकड़ने की संभावना 56% कम होती है।

Also read:  दुबई: फाइजर कोविड -19 वैक्सीन बूस्टर शॉट्स प्राप्त करने के लिए गाइड लाइन जारी

“जो लोग पहले COVID-19 से संक्रमित होते हैं, वे Omicron वेरिएंट से बेहतर तरीके से सुरक्षित रहते हैं। हालांकि उन्हें संक्रमण होने की संभावना है, लेकिन अस्पताल में उनके समाप्त होने की 90% कम संभावना के साथ यह हल्का होगा, ”डॉ अबू-रद्दाद ने कहा, जो इस क्षेत्र में संक्रामक रोगों से निपटने के लिए डब्ल्यूएचओ सहयोग केंद्र के निदेशक भी हैं।

केंद्र कतर में सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय (MoPH) और हमद मेडिकल कॉरपोरेशन (HMC) के साथ मिलकर काम करता है क्योंकि वे संक्रमण के प्रसार का सामना करते हैं, स्वास्थ्य सेवा और नीति विशेषज्ञों के साथ काम करते हुए वैज्ञानिक तकनीकी विश्लेषण प्रदान करते हैं जिन्होंने COVID-19 राष्ट्रीय प्रतिक्रिया का समर्थन किया है।

Also read:  फीफा विश्व कप कतर 2022 के दौरान टिप्पणी करने के अवसर के लिए पंजीकरण शुरू

OCVID-19 का मुकाबला करने के लिए कतर द्वारा लागू की गई रणनीति और नीति के बारे में बोलते हुए, डॉ। अबू-रद्दाद ने कहा कि कतर में निर्णय लेने की जानकारी वैज्ञानिक विश्लेषणों द्वारा दी जाती है जिससे कतर की आबादी पर इस संक्रमण के बोझ को कम करने में मदद मिली।

उन्होंने कहा, “हम इस तरह के उच्च टीकाकरण कवरेज के लिए बहुत भाग्यशाली रहे हैं, जिससे अन्य देशों की तुलना में कम संख्या में लोग अस्पताल में भर्ती हुए या सीओवीआईडी ​​​​-19 से मर रहे हैं,” उन्होंने कहा।

“नए संस्करण विकसित हो रहे हैं, लेकिन आज हमारे पास जो टीके हैं, वे मूल वायरस से बचाने के लिए विकसित किए गए थे,” उन्होंने कहा।