English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-06-19 160755

ओमान सल्तनत के स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने सोमवार, 19 जून, 2023 को सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद में दानदाताओं को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

रक्तदाता दिवस के विश्व उत्सव के अनुरूप, जो इस वर्ष ‘रक्त दें, प्लाज्मा दें, जीवन साझा करें, अक्सर साझा करें’ के नारे के तहत आता है, स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने आज, सोमवार, 19 जून, 2023 को आयोजित किया। सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद में दानदाताओं को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम।

स्वास्थ्य मामलों के एमओएच के अवर सचिव महामहिम डॉ. सईद बिन हरीब अल-लमकी ने सम्मान समारोह का संरक्षण किया।एमओएच में ब्लड बैंक सर्विसेज के निदेशक डॉ. ज़ैनब अल ओरैमी ने इस बात पर ज़ोर दिया कि दुनिया भर में ब्लड बैंकों को पर्याप्त रक्त उपलब्ध कराने की चुनौती का सामना करना पड़ता है, साथ ही इसकी गुणवत्ता और सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी पड़ती है।

Also read:  डेम्बेले का कहना है कि फ्लू के डर के बीच फ्रांस की टीम 'वायरस से नहीं डरती'

उन्होंने विस्तार से बताया कि मंत्रालय ब्लड बैंक सेवाओं को अपग्रेड करने के लिए योग्य कर्मचारियों की आपूर्ति के साथ-साथ अत्याधुनिक चिकित्सा आपूर्ति और प्रयोगशाला परीक्षण उपकरणों के साथ ब्लड बैंकों को लैस करने का इच्छुक है। उन्होंने आगे स्वैच्छिक रक्तदान गतिविधियों को अंजाम देकर सुरक्षित रक्त प्रदान करने में अपनी जिम्मेदारी पर बल दिया।

आंकड़ों में बोलते हुए, डॉ. अल ओरैमी को खुशी हुई क्योंकि 2022 में सेंट्रल ब्लड बैंक में एकत्रित रक्त इकाइयों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में 21 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 40,000 यूनिट तक पहुंच गई। स्वैच्छिक दान 97 प्रतिशत तक पहुंच गया, जबकि ओमानी रक्त दाताओं की संख्या 77 प्रतिशत थी।

Also read:  कतर फाउंडेशन के छात्र बचत और दान को प्रोत्साहित करने के लिए मनी बॉक्स डिजाइन करते हैं

इसके अलावा, सभी एमओएच के ब्लड बैंकों में रक्त इकाइयों की संख्या लगभग 80,000 यूनिट तक पहुंच गई है, जो सभी रोगियों को सुरक्षित रक्त और इसके घटकों के प्रावधान को सक्षम बनाता है।

रक्तदाताओं का संबोधन खालिद अल जाबरी द्वारा दिया गया था, जिसमें सभी दाताओं के ईमानदार काम और आवश्यक रोगियों को इस कीमती जीवन रक्षक उपहार को साझा करने में उनकी सामग्री को ध्यान में रखते हुए, उनके हिस्से से इस कार्रवाई की निरंतरता पर जोर दिया गया था। समारोह के अंत में कार्यक्रम के संरक्षक ने ब्लड प्लेटलेट डोनर्स के अलावा 31 रक्तदाताओं को सम्मानित किया।

Also read:  यूएई का वन बिलियन मील्स ड्राइव: अमीरात इस्लामिक बैंक ने Dh5 मिलियन का दान दिया

सम्मान समारोह ने रक्तदाताओं के महान व्यवहार को मान्यता दी और रक्त और रक्त उत्पादों की सुरक्षित और स्थायी आपूर्ति का समर्थन करने में उनकी मूल्यवान स्वैच्छिक गैर-पारिश्रमिक भूमिका को रेखांकित किया। इसके अलावा, इस दिन ने ओमान की सल्तनत में रक्त आधान सेवाओं को उन्नत करने के लिए दाताओं और बीबीएस के सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला, इसलिए दूसरों को भी उसी रास्ते पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस संबंध में, स्वास्थ्य मंत्रालय सभी नागरिकों और निवासियों से रक्तदान करने का आह्वान करता है, यह देखते हुए कि स्वैच्छिक रक्तदान को जनता से एक बड़ा मतदान प्राप्त हुआ है, उल्लेखनीय रूप से कुछ दाताओं के प्रति 200 गुना से अधिक है।