English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-16 115316

ओमान में घरों में रहने वाले किरायेदारों को अपने मकान मालिकों को उनके किराए के समझौते की अवधि समाप्त होने से तीन महीने पहले या अपने किराए के समझौते की आधी अवधि को पूरा करने से पहले जो भी समय अवधि कम हो, सूचित करना चाहिए।

मस्कट नगर पालिका के पास राजधानी में किरायेदारी और किराया समझौतों से संबंधित प्रासंगिक लेख हैं, जो स्पष्ट रूप से किरायेदारों और संपत्ति मालिकों दोनों की जिम्मेदारियों का विवरण देते हैं।

मस्कट नगर पालिका ने कहा कि इस समझौते को एक और अवधि के लिए नवीनीकृत किया जा सकता है।  जब तक कि पार्टियों में से कोई एक वैध अवधि की समाप्ति से कम से कम तीन महीने या आधा अवधि कम होने से पहले संपत्ति खाली करने की अपनी इच्छा के बारे में सलाह नहीं देता है। मकान मालिक रॉयल डिक्री संख्या (6/89) के प्रावधानों और प्रक्रियाओं के अनुसार संपत्ति को खाली करने के लिए नहीं कह सकता है।

Also read:  कतर नियंत्रण कक्ष के अंदर विश्व कप देख रहा है

किरायेदारों को भी अपने घरों को किसी और को किराए पर देने या किराए पर लेने की अनुमति नहीं है, जब तक कि संपत्ति के मालिक द्वारा ऐसा करने की अनुमति नहीं दी जाती है। उपयोगिताओं जैसे बिजली और पानी के बिल, नगर पालिका शुल्क, सीवरेज सेवा शुल्क और किसी भी अन्य संबद्ध शुल्क का भुगतान किरायेदारों द्वारा किया जाना चाहिए, या तो जब से वे संपत्ति का कब्जा लेते हैं, या किसी अन्य तिथि पर लिखित रूप से पारस्परिक रूप से सहमत हो जाते हैं।

रॉयल डिक्री संख्या (6/89) के प्रावधानों में उल्लिखित नगर पालिका कर और इसके संशोधन समझौते के अनुसार जमींदारों या किरायेदारों द्वारा भुगतान किया जाने वाला एक सरकारी ऋण है और प्रशासनिक जब्ती द्वारा एकत्र किया जा सकता है।

Also read:  अल-वहैबी ने पहले चरण में दूसरे सबसे तेज समय के साथ ओमान रैली अभियान किया शुरू

एक बार लीज/रेंट एग्रीमेंट समाप्त हो जाने के बाद किरायेदार अपने रहने के दौरान हुए किसी भी नुकसान की मरम्मत के बाद मकान मालिक को संपत्ति वापस करने के लिए बाध्य है। दूसरी ओर मकान मालिक को भविष्य के किराएदारों द्वारा अपेक्षित मानकों को पूरा करने के लिए घर के लिए आवश्यक किसी भी रखरखाव, ओवरहालिंग और बहाली कार्यों का संचालन करना चाहिए। मस्कट नगर पालिका द्वारा जारी रेंटल एग्रीमेंट की शर्तों में निर्धारित अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करने में किसी भी पक्ष के विफल होने की स्थिति में दूसरे पक्ष को अपने प्रावधानों को रद्द करने का अधिकार होगा।

Also read:  कतर को विश्व कप के लिए प्रशंसकों को फेरी लगाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का अंतिम बैच प्राप्त हुआ

किराये के समझौतों को भी शून्य और शून्य माना जा सकता है, यदि वे मस्कट नगर पालिका के साथ पंजीकृत नहीं हैं या यदि संपत्ति से संबंधित कर का भुगतान समझौते के प्रभावी होने के एक महीने के भीतर नहीं किया जाता है या समाप्त हो गया है। जो मकान मालिक अपना रेंटल एग्रीमेंट जमा नहीं करते हैं या समय पर टैक्स फाइल नहीं करते हैं, उन्हें भी फिक्स टैक्स के तीन गुना के बराबर जुर्माना देना होगा, जो कि तीन प्रतिशत निर्धारित किया गया है।

नगरपालिका ने कहा कि इस समझौते में अन्य नियम और शर्तें जोड़ी जा सकती हैं, जैसा कि दोनों पक्षों द्वारा परस्पर सहमति से किया गया है, बशर्ते वे रॉयल डिक्री नंबर (6/89) के साथ विरोधाभास न करें।