English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-22 085604

ओमान में जो लोग देश के अन्य हिस्सों की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें जल टैक्सी सेवाएं शुरू करने की योजना के साथ जल्द ही और विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे।

जल टैक्सियाँ परिवहन, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MTCIT) द्वारा देश भर में – भूमि और तटों पर कनेक्टिविटी का विस्तार और सुधार करने के प्रयासों का हिस्सा हैं। जल टैक्सी सेवाएं एक समुद्री सेवा पोर्टल के शुभारंभ के साथ-साथ प्रासंगिक नियमों के साथ मेल खाती हैं।

समुद्री नेविगेशन प्रणाली

समुद्री परिवहन के क्षेत्र में एमटीसीआईटी द्वारा नियोजित विकास के अन्य क्षेत्रों में एक समुद्री नेविगेशन प्रणाली पहल शामिल है, जिसमें विशेष समुद्री सेवा कंपनियों की स्थापना शामिल होगी जो रोजगार पैदा कर सकती हैं; ऐसे क्षेत्रों की स्थापना करना जहां नावों और अन्य छोटे जलयानों की मरम्मत और रखरखाव किया जा सके और नावों को ईंधन प्रदान करने के लिए एक आपूर्ति नेटवर्क स्थापित किया जा सके।

Also read:  कतर में सप्ताहांत ठंडा रहेगा; क्यूएमडी उच्च समुद्र की चेतावनी

मंत्रालय “अल नूमन” नामक एक जहाज पंजीकरण परियोजना भी शुरू करेगा, जिसका उद्देश्य समुद्री नेविगेशन और आर्थिक विविधीकरण में सुधार करना है। देश भर में समुद्र के सुरक्षित और कुशल नेविगेशन को सक्षम करने का एक प्रमुख तत्व ओमान समुद्री कानून है।

अन्य कदम उठाए जा रहे हैं सुरक्षित मैनिंग, प्रशिक्षण और नाविकों के प्रमाण पत्र के मुद्दे; मछली पकड़ने के वाहन लाइसेंस, नाविकों और उनके शिल्प की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समुद्री मलबे की एक सूची और ओमान में समुद्री सुविधाओं के लिए मानक डिजाइन के लिए एक मैनुअल तैयार करना।

अन्य राष्ट्रों के साथ गठजोड़

ओमान भी नागरिक प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता के लिए अन्य देशों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद करता है और पनामा, यूनाइटेड किंगडम और मिस्र के साथ घनिष्ठ समुद्री सहयोग की तलाश कर रहा है। नाविकों के लिए योग्यता और योग्यता के प्रमाण पत्र की पारस्परिक मान्यता पर नीदरलैंड के राज्य के बुनियादी ढांचे और जल प्रबंधन मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए।

Also read:  कतर ने अल जज़ीरा संवाददाता की इजरायली कब्जे वाली सेना की हत्या की कड़ी निंदा की

देश इस साल कंटेनर द्वारा प्रत्यक्ष आयात को कम से कम पांच प्रतिशत बढ़ाने और भूमि परिवहन और समुद्री संचालन से राजस्व को 10 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना बना रहा है। 2021 में, ओमान ने 3,565 जहाज प्रमाण पत्र, 207 समुद्री नेविगेशन परमिट, 172 समुद्री प्रमाण पत्र और संबंधित दस्तावेज, 358 नए जहाज पंजीकरण दस्तावेज, 1,581 जहाज पंजीकरण के नवीनीकरण और 210 समुद्री गतिविधि परमिट जारी किए।

Also read:  रॉयल ओमान पुलिस ने खाड़ी सुरक्षा अभ्यास में भाग लिया

समुद्री परिवहन और रसद का विकास और विस्तार अर्थव्यवस्था में विविधता लाने, नवाचार को प्रोत्साहित करने और सामाजिक भलाई में योगदान करने के लिए परिवहन, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी की एकीकृत प्रणाली एमटीसीआईटी का हिस्सा है।

परिवहन, संचार और आईटी के लिए एक उन्नत बुनियादी ढांचा जो शहरी और आर्थिक विकास के साथ सुरक्षित और एकीकृत है, देश को भविष्य की आवश्यकताओं का जवाब देने, स्थिरता का पीछा करने और ओमान विजन 2040 को साकार करने में मदद करेगा, जिसका उद्देश्य एक स्थायी, विविध स्थापित करना है। अर्थव्यवस्था जो सभी के लिए अच्छे जीवन स्तर और नौकरी के अवसर प्रदान करती है।