English മലയാളം

Blog

Screenshot 2021-12-29 111307

बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अलावा सिक्किम में अगले 24 घंटे के दौरान वर्षा हो सकती है।

 

जम्मू-कश्मीर और हिमालयी क्षेत्र में कुछ जगहों पर बर्फबारी होगी। मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना है। इसके बाद उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान घना कोहरा छाया रह सकता है। विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के आसपास के क्षेत्रों में अब भी पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) बना हुआ है. वहीं, पूर्वोत्तर राजस्थान में चक्रवाती (Cyclone) हवाओं का क्षेत्र बना हुा है।

मौसम विभाग (Weather Report Today) ने कहा है कि राजस्थान में जो चक्रवात बना हुआ है, उसके इर्द-गिर्द एक ट्रफ रेखा है, जो मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों से होती हुई महाराष्ट्र के विदर्भ तक फैली हुई है।

दक्षिण-पश्चिम बिहार और उसके आसपास के इलाकों पर एक भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पिछले 24 घंटे के मौसम (Weather Today 28 December) की बात करें, तो इस दौरान दक्षिण-पूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई, तो कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हुई। मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में भी छिटपुट हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई।

Also read:  इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुख्तार अंसारी की जमानत अर्जी खारिज, विधायक निधि का दुरुपयोग करने का लगा आरोप

राजस्थान में कोहरा, बारिश का दौर जारी

पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के अनेक इलाकों में बारिश व कोहरे का दौर जारी है, जिससे जनजीवन पर प्रभाव पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार, बीते चौबीस घंटे में राज्य के अनेक इलाकों में बारिश हुई है। इस दौरान चित्तौड़गढ़ में 28 मिमी, बूंदी व सवाई माधोपुर में 24.0 मिमी, बारां में 22 मिमी, कोटा में 21.8 मिमी, भीलवाड़ा में 14 मिमी, जालौर में 5.5 मिमी और पाली में 4.5 मिमी बारिश हुई है।

राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़ व बीकानेर जिलों के अनेक इलाकों में मंगलवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई। बारिश, सर्द हवाओं व कोहरे से जनजीवन प्रभावित हुआ है। इस बीच, राज्य में सोमवार रात सबसे कम न्यूनतम तापमान संगरिया में 8.0 डिग्री सेल्सियस और गंगानगर में 8.8 सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के विभिन्न इलाकों में अधिकतम तापमान 18.7 से 26.7 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा।

गुजरात के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश

गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर जिलों समेत कुछ अन्य हिस्सों में बेमौसम बारिश के बीच मौसम विभाग ने बुधवार से न्यूनतम तापमान में गिरावट होने का पूर्वानुमान किया है। राज्य आपदा संचालन केंद्र (एसईओसी) ने बताया कि बनासकांठा, साबरकांठा, कच्छ, अरावली, पाटन, गांधीनगर, अहमदाबाद और मेहसाणा जिलों में कम से कम 32 तालुकाओं में सोमवार की रात से बारिश हुई।

Also read:  आंध्र प्रदेश के एक प्राचीन शिव मंदिर में नंदी की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया, FIR दर्ज; BJP ने जगन सरकार पर साधा निशाना

पांच डिग्री तक गिर सकता तापमान

बेमौसम बारिश किसानों के लिए चिंता का विषय बन गयी है, जो अपनी खड़ी फसल को नुकसान होने से चिंतित हैं। मौसम विभाग ने कहा कि कच्छ, राजकोट और पोरबंदर जिलों में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा। आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमान (Weather Forecast 29 December) में कहा गया है कि राज्य में बुधवार से न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है।

उत्तराखंड: केदारनाथ एवं बद्रीनाथ में हिमपात

उत्तराखंड के प्रसिद्ध बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर के आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार को ताजा बर्फबारी हुई, जिससे निचले क्षेत्रों में ठंड और बढ़ गयी। वहीं, राज्य के मैदानी इलाकों में दिन में ज्यादातर समय आसमान में बादल छाये रहे. देहरादून में भी ठंड का प्रकोप रहा, जहां सूर्य दोपहर के समय महज कुछ देर के लिए निकला।

आपदा प्रबंधन कार्यालय ने बताया कि बद्रीनाथ में बर्फबारी रुक- रुककर होती रही, जबकि केदारनाथ में सुबह में हल्का हिमपात हुआ। देहरादून समेत मैदानी इलाकों के ज्यादातर शहरों में आसमान में बादल छाये रहे। इन जगहों पर सर्दी से बचने के लिए शाम में लोगों ने अलाव जलाये।

Also read:  सोनिया गांधी से मिले शशि थरूर, लड़ सकते हैं अध्यक्ष पद का चुनाव

मौसम विभाग ने बताया कि मुक्तेश्वर राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा। वहां न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अल्मोड़ा में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा। टिहरी में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस, देहरादून में 6.1 डिग्री सेल्सियस और पंतनगर में 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही। हवा में आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक ने दिन में आमतौर पर बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश या बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया है।

छत्तीसगढ़-झारखंड में कोहरा, यहां भी हुई वर्षा

पूर्वी मध्य प्रदेश, ओड़िशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, असम, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट हल्की बारिश हुई. लद्दाख और जम्मू कश्मीर में भी हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई। छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा और राजस्थान और झारखंड के पश्चिमी हिस्सों में एक-दो स्थानों पर मध्यम दर्जे का कोहरा देखा गया।