English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-01-17 154352

आतिथ्य क्षेत्र में स्थिरता अभियान को बढ़ाने के लिए, कतर ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (क्यूजीबीसी) कार्यक्रम के साथ पंजीकृत 20 और होटल ग्रीन की प्रमाणन प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।

क्यूजीबीसी के निदेशक, इंग्लैंड मेशल अल शामरी ने कहा, “क्यूजीबीसी ने 2021 में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में ग्रीन की सर्टिफिकेशन प्रोग्राम को लागू किया, ताकि देश के स्थिरता लक्ष्यों का पालन करते हुए होटलों में पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं की संस्कृति तैयार की जा सके।”

हाल ही में कतर टीवी कार्यक्रम पर बोलते हुए, अल शममारी ने कहा कि कतर में संचालित 12 होटलों को पहले से ही ग्रीन की प्रमाणन प्राप्त हुआ है। अल शममारी ने कहा, “द ग्रीन की, एक अंतरराष्ट्रीय पहल के लिए होटलों से कई शर्तों की आवश्यकता होती है जैसे ऊर्जा कुशल विद्युत प्रणाली, प्रकाश व्यवस्था, तापमान को नियंत्रित करना, कुशल एयर कंडीशनिंग सिस्टम, होटलों के अंदर अपशिष्ट प्रबंधन, उचित वेंटिलेशन और बहुत कुछ।” , यह कहते हुए कि QGBC ने प्रमाणन प्राप्त करने के लिए आवश्यक सहायता और मूल्यांकन मार्गदर्शक होटलों को प्रदान किया।

Also read:  कोविड -19: पाठ्यक्रमों के लिए दूरस्थ शिक्षा पर स्विच करने के लिए SQU

उन्होंने कहा कि 4 और 5 सितारा होटलों में प्रमाणन प्राप्त करने की अधिक संभावना है क्योंकि वे अधिकांश विशिष्टताओं को पूरा करते हैं, इसके अलावा वे प्रमाणित होने के लिए अधिक इच्छुक हैं।

Also read:  एचएच सैय्यद थियाज़िन ने वेनिस बिएननेल में ओमान मंडप का उद्घाटन किया

अल शममारी ने कहा कि कतर पर्यटन जैसे भागीदारों के साथ समन्वय में ग्रीन की प्रमाणन कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। अल शममारी ने कहा, “कतर पर्यटन आतिथ्य क्षेत्र में पर्यावरण के अनुकूल अभ्यास की अवधारणा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जो होटलों को ग्रीन की प्रमाणन के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।”

Also read:  सऊदी अरब ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सीट के लिए अल्जीरिया की बोली का समर्थन किया

उन्होंने कहा कि न केवल हरित भवनों का होना महत्वपूर्ण है, बल्कि टिकाऊपन सुनिश्चित करने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए भी पर्यावरण-प्रथाओं की आवश्यकता है। “ग्रीन की प्रमाणन प्राप्त करने के लिए होटलों को आगंतुकों को पर्यावरण के संरक्षण के महत्व के बारे में शिक्षित करने की भी आवश्यकता होती है।

अल शममारी ने कहा कि प्रमाणन के लिए मूल्यांकन के दौरान स्थिरता के प्रति कर्मचारियों के व्यवहार को भी चिह्नित किया जाता है।