English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-18 113118

कतर और दक्षिण कोरिया ने कल दोनों देशों के नागरिकों के लिए प्रवेश वीजा आवश्यकताओं से पारस्परिक छूट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

समझौते पर उप प्रधान मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री एच ई शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी और दक्षिण कोरिया के विदेश मामलों के मंत्री एच ई पार्क जिन ने कल सियोल में हस्ताक्षर किए। इससे पहले अपनी बैठक के दौरान, दोनों विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की, विशेष रूप से फीफा विश्व कप कतर 2202 के लिए ऊर्जा, निवेश, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा सहयोग के क्षेत्र में, और परमाणु समझौते की वार्ता में नवीनतम विकास, कई क्षेत्रीय के अलावा और साझा हित के अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे।

उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री ने बाद के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर कोरिया गणराज्य को कतर राज्य की बधाई दी। कोरियाई विदेश मंत्री ने मध्यस्थता के क्षेत्र में कतर के प्रयासों, चाड में दोहा शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने में इसकी भूमिका और चाडियन राष्ट्रीय, समावेशी और संप्रभु वार्ता में राजनीतिक-सैन्य आंदोलनों की भागीदारी की सराहना की, इसके दौर की मेजबानी की। संयुक्त राज्य अमेरिका और ईरान के बीच अप्रत्यक्ष वार्ता, और संयुक्त राज्य अमेरिका और अफगान तालिबान के बीच इसकी मध्यस्थता।

Also read:  कटारा ने चार आभासी प्रदर्शनियां आयोजित की

उप प्रधान मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, “अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के मुद्दों पर हमारे सामान्य दृष्टिकोण के अलावा, अर्थव्यवस्था, निवेश और ऊर्जा में हमारे रणनीतिक संबंधों की पुष्टि करने के लिए दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री एच ई डॉ पार्क जिन से मुलाकात की। हमारे लोगों के लाभ के लिए सहयोग को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।”

Also read:  फिच ने ए पर सऊदी अरब की रेटिंग की पुष्टि की, आउटलुक को 'सकारात्मक' में संशोधित किया

इस बीच, कतर में दक्षिण कोरिया के राजदूत, एच ई जून-हो ली ने कल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें कहा गया कि दोनों देशों के पासपोर्ट धारकों के लिए पारस्परिक वीजा छूट पर हस्ताक्षर “हमारे ठोस द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक सार्थक मील का पत्थर होगा”। उन्होंने कहा कि कतर और दक्षिण कोरिया के पासपोर्ट धारक दूसरे देश में 90 दिनों तक वीजा-मुक्त प्रवेश कर सकते हैं।

वीज़ा छूट समझौते का उद्देश्य दूसरे देश में वीज़ा-मुक्त प्रवेश और 90 दिनों तक के लिए अल्प प्रवास सुनिश्चित करना है और यह हस्ताक्षर करने की तिथि के 30 दिनों के बाद लागू होगा।

ली ने कहा,  “मुझे उम्मीद है कि यह निश्चित रूप से हमारे दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के स्तर को बढ़ाएगा। वास्तव में, जैसे-जैसे विश्व कप करीब आ रहा है, बहुत से कोरियाई फुटबॉल प्रशंसक कतर में अधिक रुचि दिखा रहे हैं और यह उन कोरियाई नागरिकों के लिए अधिक सुविधाजनक बना देगा जो विश्व कप से पहले और बाद में कतर का पता लगाना और यात्रा करना चाहते हैं। ”

Also read:  Dubai: अंडरवियर में छिपाकर जेल में ड्रग्स की तस्करी करने की कोशिश के आरोप में आदमी को जेल!

कतर में कोरियाई दूतावास का अनुमान है कि विश्व कप के दौरान एक हजार से अधिक कोरियाई फुटबॉल प्रशंसक कतर का दौरा करेंगे।इसके अलावा, राजदूत ने कहा कि नया समझौता न केवल व्यापार के लिए बल्कि पर्यटन के लिए भी कतरियों की कोरिया यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा। “कोरियाई सांस्कृतिक सामग्री, विशेष रूप से के-पॉप और के-नाटकों के प्रति कतर में बहुत उत्साह है।”