English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-04-01 141911

हयात अबुजननाद तीन बच्चों की मां हैं – ऑटिज्म से पीड़ित तीन बच्चे। अपने बेटों को सीखने के सर्वोत्तम अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित, 2018 में अबुज़नाद ने कतर फाउंडेशन के कादर पुरस्कार के लिए आवेदन किया, जो विकलांग लोगों के लिए एक मुफ्त खेल कार्यक्रम है। और पिछले पांच वर्षों से, यह युवकों – और पूरे परिवार के जीवन को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

 

कार्यक्रम के माध्यम से, उनके बेटे – अब्दुलरहमान, यूसेफ और जकारिया – फुटबॉल कक्षाओं और तैराकी पाठों में भाग लेने में सक्षम हुए हैं। और इन खेल गतिविधियों का उनके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है – व्यायाम के केवल शारीरिक लाभों से परे। अबुज़नाद के अनुसार, उन्होंने शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक कौशल की एक श्रृंखला विकसित की है।

“टीम के खेल के माध्यम से, फुटबॉल की तरह, तीनों ने एक सामान्य लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दूसरों के साथ काम करना, प्रभावी ढंग से संवाद करना और अपने साथियों के साथ संबंध बनाना सीखा। इससे सामाजिक संकेतों को समझने और उनकी व्याख्या करने की उनकी क्षमता में सुधार हुआ, जिससे उन्हें अन्य लोगों के साथ दैनिक बातचीत में मदद मिली है,” वह कहती हैं।

Also read:  सऊदी अरब में 6 शहरों में बर्फ़ की चादर के रूप में अभूतपूर्व शीत लहर देखी जा रही है

“तैराकी भी उनके लिए एक शानदार गतिविधि है, क्योंकि इससे उनके समन्वय, संतुलन और संवेदी एकीकरण कौशल में सुधार करने में मदद मिली है। वे पानी में रहना पसंद करते हैं, यह उनके लिए एक शांत और उपचारात्मक अनुभव है।

अबुज़नाद के अनुसार, उनके बेटे भी अधिक स्वतंत्र और अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हो गए हैं। उन्होंने सीखा है कि निराशा, निराशा और तनाव को बेहतर तरीके से कैसे संभालना है, जिससे उन्हें लचीलापन और अनुकूलन क्षमता विकसित करने में मदद मिली है।

Also read:  बारिश, अस्थिर मौसम के कारण कुछ स्कूलों के लिए दूरस्थ शिक्षा की घोषणा

खेलों में भाग लेने के दौरान युवा पुरुषों को कई आत्मकेंद्रित-विशिष्ट चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जैसे संवेदी अधिभार, जिसमें तेज शोर, तेज रोशनी और शारीरिक संपर्क शामिल है।

हालाँकि, अबुज़नाद अपने बच्चों की ज़रूरतों के लिए उपयुक्त गतिविधियों को खोजने में उनकी मदद करने में सक्षम रही हैं – जैसे कादर पुरस्कार। उन्होंने तीनों के लिए आरामदायक और सुरक्षित माहौल बनाने के लिए प्रशिक्षकों और चिकित्सक के साथ काम किया है। उसने उन्हें संवेदी अधिभार को प्रबंधित करने, उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने और तनाव को प्रबंधित करने के लिए मुकाबला करने की रणनीति विकसित करने में भी मदद की है।

अबुज़नाद ने एबिलिटी फ्रेंडली प्रोग्राम में प्रशिक्षकों और प्रशिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा: “वे धैर्यवान, समझदार और उनमें से प्रत्येक की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप अपनी शिक्षण विधियों को अपनाने के इच्छुक हैं। प्रत्येक सदस्य की भलाई और विकास के लिए उनका समर्पण वास्तव में उल्लेखनीय है और इसने व्यक्तिगत और एथलेटिक रूप से उनके विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Also read:  महामहिम सुल्तान ने ओमान की शाही सेना की तोपखाने का दौरा किया

आवेदक 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के लिए कादर पुरस्कार प्राप्त करने के लिए पात्र हैं यदि वे या परिवार के किसी सदस्य की कोई विशेष आवश्यकता या विकलांगता है, कतर में रह रहे हैं, और तैराकी के लिए चार वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं और तैराकी के लिए पांच वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं। फ़ुटबॉल।

सभी आवेदन https://qader.educationcity.qa/en/qader-award पर ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए और सभी आवश्यक सहायक दस्तावेजों को शामिल करना चाहिए। अधूरे आवेदनों, या ईमेल द्वारा प्रस्तुत किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन 5 अप्रैल को बंद हो जाएंगे।