English മലയാളം

Blog

FGe4lYRWUAM97Y0

कतर और यूके के रक्षा अधिकारियों ने फीफा विश्व कप 2022 में संयुक्त सुरक्षा पर चर्चा की क्योंकि फ्रांस ने पुष्टि की है कि वह लंबे समय से प्रतीक्षित आयोजन के दौरान कतर के हवाई क्षेत्र की निगरानी करेगा।

कतर के साथ ब्रिटेन के रक्षा और सुरक्षा संबंध मजबूत और स्थायी हैं। कतर खाड़ी क्षेत्र में यूके के सबसे करीबी भागीदारों में से एक है।

खाड़ी राज्य के रक्षा मंत्रालय [MOD] ने सोमवार को घोषणा की कि 2022 विश्व कप के लिए रक्षा मंत्रालय की कार्यकारी समिति के कई अधिकारियों और दोहा में ब्रिटिश सशस्त्र बलों के मंत्री जेम्स हेप्पी के बीच अलग-अलग बैठकें हुईं। बैठक के दौरान, रक्षा अधिकारियों ने कतर में विश्व कप का आयोजन करने में ब्रिटिश भूमिका पर चर्चा की।

Also read:  मिस्र में पीआईएफ के निवेश को सक्षम बनाने के लिए करार पर हस्ताक्षर

ब्रिटिश दूतावास के अधिकारी ने कहा कि नवीनतम घटनाक्रम रॉयल एयर फोर्स और कतर एमिरी वायु सेना के अपने रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए जारी है। दोनों देशों ने पहले द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ब्रिटेन की पहली संयुक्त स्क्वाड्रन 12 स्क्वाड्रन का गठन किया था।  दूतावास के अधिकारी ने कहा, “यूके और कतर ने भी हाल ही में ‘वतन’ अभ्यास में सहयोग किया, जिसने विश्व कप 2022 की तैयारी का परीक्षण किया। कतर अगले साल के विश्व कप को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए विभिन्न देशों के साथ बातचीत कर रहा है, जो कि मध्य पूर्व में होने वाला पहला विश्व कप होगा।

Also read:  'दुनिया के आकर्षण' का केंद्र बनेगा लुसैल शहर

कतर और फ्रांस के बीच हाल ही में एक समझौते के तहत यूरोपीय देश के सशस्त्र बलों ने पुष्टि की कि वह खाड़ी राज्य में कर्मियों और सामग्री को भेजेगा। इसमें बेसाल्ट एंटी-ड्रोन सिस्टम की तैनाती शामिल है, जो आने वाले ड्रोन का पता लगाने और उनकी पहचान करने में मदद करेगा।

Also read:  पति ने पत्नी के शादी करवाई प्रेमी से, खुद बनाया वीडियो

इसके अलावा, फ्रांस ने कहा कि वह अपनी वायु सेना के चार E-3F एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम [AWACS] में से एक को भेजेगा, जो सैकड़ों लक्ष्यों को ट्रैक कर सकता है।