English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-16 191608

कतर की 11 वर्षीय छात्रा लाईबा अब्दुल बासित ने एक पुस्तक श्रृंखला प्रकाशित करने वाली सबसे कम उम्र की महिला व्यक्ति के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड जीता है।

दक्षिणी भारतीय राज्य केरल की रहने वाली लाईबा ने 29 अगस्त, 2021 को अपनी दूसरी पुस्तक प्रकाशित होने के बाद यह उपलब्धि हासिल की है, जबकि वह 10 साल और 164 दिन की थीं।

लाईबा अब्दुल बासित ने सऊदी अरब के रीताज हुसैन अलहज़मी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 12 साल 295 दिन की उम्र से पहले तीन उपन्यास लिखे थे।

Also read:  Dubai: विद्यार्थी को अपने समुदाय में मिली सोने की चेन; पुलिस के हवाले

लाईबा ने “ऑर्डर ऑफ़ द गैलेक्सी” नामक एक तीन-पुस्तक श्रृंखला प्रकाशित की, जो बच्चों की कल्पना से संबंधित एक काल्पनिक कहानी है। इस श्रृंखला की पहली पुस्तक “द वॉर फॉर द स्टोलन बॉय” शीर्षक से अमेज़ॅन द्वारा और बाद में लुलु ऑनलाइन द्वारा प्रकाशित की गई थी। दूसरी पुस्तक “द स्नोफ्लेक ऑफ लाइफ” रोम स्थित तवासुल इंटरनेशनल द्वारा प्रकाशित की गई थी, जबकि भारत स्थित लिपि प्रकाशन ने श्रृंखला की अंतिम पुस्तक, “द बुक ऑफ लीजेंड्स” प्रकाशित की थी। उनकी पहली और दूसरी किताबों का दूसरा संस्करण भी लिपि प्रकाशन द्वारा प्रकाशित किया गया था।

Also read:  वाणिज्य का निर्णय कुशल श्रमिकों की भर्ती करना कठिन बनाता है

ओलिव इंटरनेशनल स्कूल, दोहा, लाईबा में छठी कक्षा का छात्र बहुत छोटी उम्र से ही पढ़ने और लिखने में रुचि दिखा रहा है। उसने कागज के टुकड़ों पर छोटी-छोटी कहानियाँ और मुहावरे लिखना शुरू कर दिया और अपने घर की दीवारों पर गोंद का इस्तेमाल किया।

Also read:  किंगडम ने राष्ट्रपति, यमन लीडरशिप काउंसिल के सदस्यों को शपथ लेने के लिए बधाई दी

कथा, विज्ञान, धर्म और प्रमुख हस्तियों की आत्मकथाओं के उत्साही पाठक, लाइबा के पसंदीदा लेखकों में एनिड बेलीटन, जेके राउलिंग, एन फ्रैंक और रोनाल्ड डाहल शामिल हैं। लाईबा को पढ़ने का जुनून अपने दादा, केएम अब्दुर रहीम और मोहम्मद परक्कादावु से विरासत में मिला, जो जीसीसी में सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यकर्ता थे। उनके पिता अब्दुल बासित और मां थसनीम मोहम्मद के समर्थन ने लाईबा के साहित्यिक कौशल को प्रोत्साहित किया है।