English മലയാളം

Blog

1909435

पब्लिक हेल्थ अथॉरिटी (वेकाया) के सीईओ डॉ. अब्दुल्ला अल-कुवाज़ानी के अनुसार सऊदी अरब में  डेल्टा वैरिएंटअभी भी प्रचलित है।  डॉ. अब्दुल्ला अल-कुवाज़ानी ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि  डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमाइक्रोन वैरिएंट में द्वितीयक संक्रमण फैलाने और पैदा करने की उच्च क्षमता है।

डॉ. अब्दुल्ला अल-कुवाज़ानी  ने कहा कि “वैक्सीन की बूस्टर खुराक में ओमिक्रॉन संस्करण का 25 गुना से अधिक प्रतिरोध करने की क्षमता है। जबकि उन लोगों की तुलना में जिन्होंने कोरोनोवायरस के खिलाफ टीके की सिर्फ दो खुराक ली है। उन्होंने कहा कि ओमीकॉन वैरिएंट का प्रसार दोगुना हो रहा है।

Also read:  कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शनिवार को कर्नाटक भाजपा के नेता पर बड़ा आरोप लगाया...?

डॉ. अल-कुवाज़ानी ने उल्लेख किया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित लोगों में से 90 प्रतिशत यूरोप में हैं। जबकि रिपोर्ट किए गए कोरोना वायरस मामलों में किंगडम में प्रसार की दर 5.4 प्रतिशत है। उन्होंने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए  लोगों से राज्य के बाहर अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विदेश से लौटने के बाद यात्रियों को पांच दिनों तक सामाजिक संपर्क से बचना चाहिए।

 

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद अल-अब्देल अली ने कहा कि आने वाले समय में पांच से 11 साल के बच्चों को कोरोना वायरस के टीके लगाए जाएंगे। “स्वास्थ्य मंत्रालय ने सऊदी अरब में सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों में वृद्धि पर अपनी चिंता व्यक्त की क्योंकि पिछले 24 घंटों में दर्ज किए गए 104 नए संक्रमणों के साथ इस सप्ताह लगातार दूसरे दिन दैनिक मामलों ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है।

Also read:  अन्ना हजारे का महाराष्ट्र सरकार पर आरोप, चीनी मिल बिक्री पर 25 हजार करोड़ का घोटाला, गृह मंत्री को लिखा पत्र

प्रवक्ता ने पुष्टि की कि ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से फैलता है और यह चिंता का कारण है। दुनिया के लगभग आधे देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की सूचना मिली है। क्योंकि कई देशों ने सख्त एहतियाती उपायों और निवारक प्रोटोकॉल को फिर से लागू करना शुरू कर दिया है।

Also read:  सऊदी अरब ने प्राथमिक और किंडरगार्टन छात्रों के लिए व्यक्तिगत रूप से उपस्थिति फिर से शुरू की

डॉ. अल-अब्देल अली ने कहा कि दुनिया भर में COVID-19 टीकों की 8.4 बिलियन से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। सऊदी अरब में टीकों की 48 मिलियन से अधिक खुराक दी गई ह।  दो खुराक के साथ टीकाकरण पूरा करने वालों की संख्या 22.9 मिलियन तक पहुंच गई है। उन्होंने जनता से टीकाकरण पूरा करने के साथ-साथ बूस्टर खुराक प्राप्त कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का आग्रह किया।