English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-03-22 181929

दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक किंग सलमान, जिन्होंने मंगलवार को इरकाह पैलेस में कैबिनेट सत्र की अध्यक्षता की, ने रमज़ान के अवसर पर हर जगह नागरिकों और मुसलमानों को अपनी शुभकामनाएं दीं, जबकि उम्मीद है कि इस साल का पवित्र महीना रमजान आशा और शांति लाएगा। मुसलमानों और पूरी दुनिया के लिए।

उन्होंने दो पवित्र मस्जिदों के आगंतुकों की सेवा करने वाले अधिकारियों को उच्चतम दक्षता और उत्कृष्टता के साथ काम करना जारी रखने का निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आगंतुक आराम से और शांति के साथ अपने अनुष्ठान करें।

घरेलू तौर पर, कैबिनेट ने जोर देकर कहा कि सकारात्मक अनुमान क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के पास राज्य की अर्थव्यवस्था में राज्य द्वारा किए गए सुधारों की प्रभावशीलता को दर्शाते हैं, जैसे कि सार्वजनिक वित्त प्रबंधन को विकसित करना, वित्तीय योजना की गुणवत्ता में सुधार करना और संसाधनों का अधिक कुशल उपयोग करना। वित्तीय स्थिरता कार्यक्रम के तहत

मीडिया मंत्री सलमान बिन यूसेफ अल-दोसारी ने सत्र के बाद सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) को दिए एक बयान में कहा कि किंगडम ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2022 में 15 स्थानों की चढ़ाई कर रहा है, जैसा कि विश्व बौद्धिक संपदा संगठन द्वारा दिखाया गया है। किंगडम विजन 2030 के अनुरूप, अनुसंधान, विकास और नवाचार क्षेत्र की गुणवत्ता को उन्नत करने के लिए राज्य की निरंतर रुचि और समर्थन का एक प्रतिबिंब, जो राज्य की वैश्विक प्रतिस्पर्धा और नेतृत्व को बढ़ाता है।

Also read:  महामहिम ने मिस्र के राष्ट्रपति के सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन किया

अल-दोसारी ने कहा कि कैबिनेट ने किंगडम के वरिष्ठ अधिकारियों और उनके समकक्षों द्वारा आयोजित बैठकों और वार्ता में चर्चा किए गए मुद्दों की भी समीक्षा की, ताकि संबंधों को उच्च स्तर पर ले जाया जा सके, जिससे क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्थिति और राज्य की भूमिका को मजबूत किया जा सके। सऊदी अरब।

मंत्रिमंडल ने इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के विदेश मंत्रियों की परिषद के 49वें सत्र में किंगडम की भागीदारी पर विचार किया, जहां किंगडम ने संयुक्त कार्रवाई के लिए अपने निरंतर समर्थन की पुष्टि की, विशेष रूप से मानवीय और विकास के क्षेत्रों में, साथ ही इसके अटूट रुख जो दुनिया के लोगों के बीच सह-अस्तित्व और आपसी सम्मान को बढ़ावा देता है।

मंत्रिमंडल ने ब्रसेल्स में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय दाताओं के सम्मेलन के दौरान तुर्की और सीरिया में भूकंप से प्रभावित लोगों का समर्थन करने और दो लोगों को भूकंप के प्रभाव को कम करने और सामान्य स्थिति बहाल करने में मदद करने के लिए राज्य की प्रतिज्ञा का भी उल्लेख किया। इसने पुष्टि की कि इस तरह के प्रयास दुनिया भर में प्रभावित समुदायों के प्रति एकजुटता दिखाने और उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए किंगडम की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

Also read:  अहमदाबाद ब्‍लास्‍ट के दोषियों की सजा को HC में चुनौती देंगे मौलाना अरशद मदनी, कहा-हाईकोर्ट से पूरा न्याय मिलेगा

मंत्रिमंडल ने सऊदी अरब के संस्कृति मंत्रालय और संयुक्त मैक्सिकन राज्यों के संस्कृति मंत्रालय के बीच सांस्कृतिक क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।

इसने इस्लामिक मामलों के मंत्री, दावा और मार्गदर्शन को सोमाली पक्ष के साथ इस्लामिक मामलों के मंत्रालय, दावा और सऊदी अरब के मार्गदर्शन और बंदोबस्ती और धार्मिक मंत्रालय के बीच इस्लामी मामलों के क्षेत्र में एक मसौदा समझौता ज्ञापन पर चर्चा करने और हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत किया। सोमालिया संघीय गणराज्य के मामले।

कैबिनेट ने सऊदी अरब के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच डिजिटल अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।

इसने संयुक्त निवेश कोष की स्थापना की व्यवहार्यता का अध्ययन करने में सहयोग करने के लिए सऊदी अरब की सरकार और दक्षिण अफ्रीका की सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। इसने प्रत्यक्ष निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए सऊदी अरब की सरकार और दक्षिण अफ्रीका की सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दी।

कैबिनेट ने समुद्री परिवहन के क्षेत्र में सऊदी अरब की सरकार और दक्षिण अफ्रीका की सरकार के बीच एक सहयोग समझौते को मंजूरी दी। इसने सऊदी अरब सरकार और पोलैंड सरकार के बीच हवाई सेवाओं के लिए एक मसौदा समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए परिवहन और रसद मंत्री और नागरिक उड्डयन के सामान्य प्राधिकरण के निदेशक मंडल के अध्यक्ष को अधिकृत किया।

Also read:  आजाद के इस्तीफे असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा बयान, कहा- 'मैंने 2015 में ही कहा था कि कांग्रेस में सिर्फ गांधी रह जाएंगे...'

कैबिनेट ने शिक्षा और प्रशिक्षण मूल्यांकन आयोग के अध्यक्ष को अधिकृत किया – सऊदी अरब के ETEC के बीच अरब भाषा पाठ्यक्रम और कार्यक्रमों के मूल्यांकन और मान्यता पर एक मसौदा सहयोग ज्ञापन के संबंध में अरब लीग शैक्षिक, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक संगठन के साथ चर्चा और हस्ताक्षर करने के लिए अरब और एलेस्को।

इसने सऊदी अरब के लोक अभियोजन कार्यालय और ताजिकिस्तान के लोक अभियोजन कार्यालय के बीच आतंकवाद, इसके वित्तपोषण, मनी लॉन्ड्रिंग और संबंधित अपराधों (विधेय अपराधों) का मुकाबला करने के क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। इसने मानवाधिकार आयोग को क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों और निकायों की सेकेंडमेंट और रोजगार समिति की सदस्यता से जोड़ा।मंत्रिमंडल ने राष्ट्र के निदेशक मंडल में डॉ. मोहम्मद बिन सईद अल-गामदी और डॉ. फौद बिन अमीन बौकारी की सदस्यता का नवीनीकरण किया।

सामाजिक अध्ययन और अनुसंधान केंद्र और डॉ. हम्दी बिन हामिद अल-मरामही, डॉ. नौरा बिन्त फ़राज़ अल-मुसाद, डॉ. नौफ़ बिन्त अब्दुलअज़ीज़ अल-गामदी, और डॉ. फ़हद बिन अली अल-इलयान को बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त करना केंद्र के निदेशकों की।