English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-05-14 104206

सबा अल सलेम स्पेशलाइज्ड सेंटर में स्वास्थ्य मंत्रालय के जागरूकता दिवस के हिस्से के रूप में “गैर-संचारी रोगों के जोखिम कारकों के बारे में जागरूकता” नामक एक जागरूकता दिवस का आयोजन किया गया था।

स्वास्थ्य संवर्धन विभाग के निदेशक डॉ. अबीर अल-बहौह ने कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा कि कुवैत की 70% से अधिक मौतें पुरानी गैर-संचारी रोगों के कारण होती हैं, जिनमें 41% मौतों के साथ हृदय रोग, कैंसर शामिल हैं। एक स्थानीय अरबी अखबार के अनुसार, 15% के साथ, 3% के साथ पुरानी सांस की बीमारियाँ, और 3% मधुमेह के साथ।

Also read:  ओमान में प्रवासी आबादी दो महीनों में लगभग 60,000 बढ़ी

उनके अनुसार, मोटापा और मधुमेह देश में मृत्यु के प्रमुख कारण हैं, जो प्रति वर्ष 1.7 मिलियन से अधिक मौतों में योगदान करते हैं। उनके अनुसार, धूम्रपान, खराब आहार, व्यायाम की कमी और अत्यधिक शराब का सेवन पुरानी बीमारियों के लिए महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं। हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह, स्तन और पेट के कैंसर जैसे गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने के अलावा, नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

Also read:  कुवैती उधार केडी 4.6 मिलियन औसतन हर दिन आवास के लिए ऋण किया प्राप्त

उनके अनुसार, कुवैत का लक्ष्य 2026 तक शारीरिक निष्क्रियता दर में 10% की कमी लाना है, यह कहते हुए कि कुवैत में धूम्रपान की सामान्य दर 20.5% है, जिसमें 39.2% पुरुष और 3.3% महिलाएं धूम्रपान करती हैं।