English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-16 114053

कुवैत के मंत्रिमंडल ने देश के लिए एक नए युग की शुरुआत का संकेत देते हुए हैजा महामारी से संबंधित अधिकांश प्रतिबंधों को रद्द कर दिया है।

कुवैत ने हाल ही में संक्रमण की एक लहर को सफलतापूर्वक झेला है और जैसे-जैसे टीकाकरण करने वालों की संख्या बढ़ती है सरकार कुवैत के स्वास्थ्य के बारे में अधिक आशावादी महसूस कर रही है। हाइख सबा खालिद अल-हमद अल-सबाह, प्रीमियर, ने सोमवार को साप्ताहिक बैठक में कैबिनेट का नेतृत्व किया और मस्जिदों, सार्वजनिक परिवहन, सिनेमाघरों, सिनेमाघरों और बैंक्वेट हॉल में दूर करने के नियमों को रद्द करने पर सहमति व्यक्त की।

कैबिनेट की बैठक के बाद विदेश मंत्री और कैबिनेट मामलों के मंत्री शेख डॉ. अहमद नासिर अल-मोहम्मद अल-सबाह ने एक बयान पढ़ा, जिसमें सम्मेलनों, प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों, शादियों, अंत्येष्टि आदि जैसे व्यक्तिगत कार्यक्रमों पर प्रतिबंध समाप्त किया गया था।

टीकाकरण के बिना, अशिक्षित लोगों को विदेशों में शॉपिंग सेंटर और मॉल में प्रवेश की अनुमति दी गई थी। इसके अलावा कैबिनेट ने 16 साल से कम उम्र के छात्रों के लिए आवश्यकता को हटा दिया है, जो साप्ताहिक पीसीआर परीक्षणों से गुजरने के लिए व्यक्तिगत रूप से कक्षाओं में भाग लेना चाहते हैं, उन छात्रों के लिए संगरोध आवश्यकताओं को भी कम किया गया था जिनके पास सकारात्मक पीसीआर परीक्षण था या वायरस के लक्षण प्रदर्शित हुए थे।

Also read:  पुलिस गश्ती 3 से 4 मिनट में सुरक्षा अलर्ट का जवाब देती है: अधिकारी

तीन कुवैती अधिकृत वैक्सीन शॉट्स प्राप्त करने वाले आगमन के लिए कैबिनेट ने घर पर पूर्व-प्रस्थान, आगमन के बाद पीसीआर परीक्षण और संगरोध आवश्यकताओं को समाप्त कर दिया। नतीजतन, डबल-जेब्ड आगमन को केवल पूर्व-प्रस्थान परीक्षण से छूट दी जाएगी क्योंकि उन्हें देश में प्रवेश करने के बाद भी सात दिनों के लिए संगरोध करने की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि वे पूर्व-प्रस्थान परीक्षण में नकारात्मक हैं, तो यह उनके को प्रभावित नहीं करता है।

यूएन-प्रतिरक्षित आगमन पर एक नकारात्मक पीसीआर परीक्षण के परिणाम प्रस्तुत करना होगा जो प्रस्थान से 72 घंटे के भीतर आयोजित किया गया था और सात दिनों के लिए घर पर संगरोध में रहना चाहिए और अगले दिन एक पीसीआर परीक्षण करना चाहिए ताकि यह पुष्टि हो सके कि वे संक्रमित नहीं हैं। 16 साल से कम उम्र के गैर-टीकाकरण वाले युवा आगमन पर परीक्षण और संगरोध उपाय लागू नहीं होते हैं।

Also read:  कुवैत में एक बैरल तेल की कीमत 6.25 डॉलर बढ़कर 119.21 डॉलर हो गई

यदि आप देश में प्रवेश करने के बाद लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो कैबिनेट ने सलाह दी कि आप तेजी से एंटीजन परीक्षण करवाएं। उन्होंने जोर देकर कहा कि यदि परिणाम सकारात्मक थे तो पीसीआर परीक्षण किया जाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने लोगों को दो समूहों में विभाजित किया है,  जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया था और जिन्हें टीकाकरण नहीं किया गया था। कुवैत ने एक तरह के तीन वैक्सीन शॉट्स को अधिकृत किया है।  दूसरा शॉट नौ महीने से कम समय पहले लिया गया होगा; और जो लोग पिछले तीन महीनों में संक्रमण से उबर चुके हैं उन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया माना जाता है। नौ महीने पहले दोहरे टीकाकरण वाले व्यक्ति को पूरी तरह से टीका नहीं लगाया जाता है। कुवैत में असंबद्ध लोग वे हैं जिन्होंने टीके के दो शॉट नहीं लिए हैं। कैबिनेट के मुताबिक रविवार 20 फरवरी से इन पाबंदियों में ढील दी जाएगी। 13 मार्च को सिविल सेवक पूरी क्षमता के साथ अपने कार्यालयों में लौटेंगे।

Also read:  कुवैती समाजशास्त्रियों ने शुरू की आत्महत्याओं को कम करने की पहल

स्थानीय बाजारों में खाद्य मूल्य स्थिरता बनाए रखने के लिए कैबिनेट ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय को संबंधित निकायों के साथ समन्वय करने का काम सौंपा। विदेश मंत्री और कैबिनेट मामलों के मंत्री शेख डॉ. अहमद नासिर अल-मोहम्मद अल-सबाह से उनके खिलाफ कई सांसदों द्वारा दायर अविश्वास प्रस्ताव से संबंधित घटनाक्रम के संबंध में मंत्रिमंडल द्वारा जांच की गई। सरकार ने मतदान से दो दिन पहले विदेश मंत्री के लिए अपने समर्थन का नवीनीकरण किया।