English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-09-12 124042

अल-क़बास द्वारा दैनिक रूप से यह बताया गया है कि कुवैत का वित्तीय केंद्र (मरकज़) 70,000 दीनार तक के सरकारी आवास कार्यक्रम के माध्यम से अपने नागरिकों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बहुत महत्व देता है। मरकज़ की शोध शाखा, मारमोर द्वारा जारी “कुवैत राज्य में आवास क्षेत्र की समस्याओं को हल करने का तरीका” शीर्षक वाली रिपोर्ट ने संकेत दिया कि आवास इकाइयों की आपूर्ति 91,794 के बाद से बढ़ती मांग के साथ तालमेल नहीं रख सकती है।

आवास आवेदन जमा करने और आवंटन के बीच लगभग 10 वर्षों के साथ, 2020 तक आवास कल्याण के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण में आवास अनुरोध लंबित हैं।

आपूर्ति की कमी के अलावा, निजी आवास की बढ़ती कीमत ने निजी आवास के मालिक होने की सामर्थ्य को भी कम कर दिया है। मरकज़ ने बताया कि कुवैत में आवास की सामर्थ्य गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल के देशों में सबसे कम है, जिसका मूल्य-से-आय अनुपात 15.8 है, जो इसे दुनिया के सबसे निचले स्थानों में से एक बनाता है जहाँ आवासीय होना संभव है। उचित मूल्य पर संपत्ति। यह दर, जिसकी गणना औसत घरेलू आय से एक घर की कीमत को विभाजित करके की जाती है, दुबई और अबू धाबी की दर से लगभग तीन गुना है, जो सऊदी अरब में पाई जाने वाली दर से पांच गुना है, और लंदन और न्यूयॉर्क से आगे निकल जाती है।

Also read:  HBKU के TII ने फुटबॉल कमेंट्री प्रशिक्षण का दूसरा संस्करण प्रस्तुत किया

वर्तमान में, जमीन की कीमत घर के मूल्य के 80% के बराबर है, जो कि 30% के अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क से काफी अधिक है। मरकज की रिपोर्ट के अनुसार, आवास की समस्या को बढ़ाने वाले मुख्य कारक हैं – पहला: निजी क्षेत्र की भागीदारी की कमी; दूसरा, शहरी क्षेत्रों के निकट कम घनत्व वाला क्षेत्रीकरण; तीसरा: वित्तपोषण तक सीमित पहुंच और चौथा: बुनियादी ढांचे के विकास से जुड़ी पूंजी की उच्च लागत। 90% भूमि सरकार के स्वामित्व में है, जो आवासीय अचल संपत्ति के विकास के लिए भूखंडों को विभाजित और आवंटित करती है।

निजी कंपनियों को कुवैत में आवासीय अचल संपत्ति खरीदने और व्यापार करने पर भी प्रतिबंध है। ज़ोनिंग में प्रतिबंध के कारण कुवैत शहर के बाहर पड़ोस का निर्माण हुआ जो केवल व्यावसायिक विकास के लिए थे। हाउसिंग वेलफेयर के लिए लोक प्राधिकरण की आवश्यकता है कि शहर के बाहर आवासीय संपत्तियों के रूप में आवंटित भूमि के भूखंडों का क्षेत्रफल 375 वर्ग मीटर से कम न हो।

इसके अलावा, जनसंख्या घनत्व 12 यूनिट प्रति हेक्टेयर निर्धारित किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप शहरी फैलाव और उच्च आवासीय अचल संपत्ति की कीमतें हैं। वित्त प्राप्त करने की समस्या एक और बड़ी बाधा है, क्योंकि कुवैत क्रेडिट बैंक की पूंजी, जो कि आवास वित्त का मुख्य स्रोत है, घट रही है। रिपोर्ट ने निकट भविष्य में कुवैत में आवास की मांग में तेजी से और स्थायी वृद्धि की उम्मीद की, युवा जनसांख्यिकीय संरचना के प्रकाश में, क्योंकि तीन चौथाई आबादी 39 वर्ष से कम आयु के युवा हैं, वार्षिक वृद्धि के अलावा नई परिवार गठन दर।

Also read:  'उम्म अल-हेमन' क्षेत्र रहने के लिए उपयुक्त नहीं है

आवासीय अचल संपत्ति क्षेत्र में प्रमुख कमजोरियों को दूर करने और देश की लंबे समय से चली आ रही आवास समस्या को हल करने के लिए, एक अनिवार्य और व्यापक दृष्टिकोण में बहु-हितधारक सहयोग, संरचनात्मक सुधार और तेजी से और लक्षित पहल का एक पैकेज शामिल है। रिपोर्ट में, सरकारी आवास आपूर्ति और मांग के बीच व्यापक अंतर को संबोधित करने के साथ-साथ आवास की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कई सिफारिशें की गईं, मुख्य रूप से देश के बढ़ते शहरीकरण और इसके युवा जनसांख्यिकी के कारण।

1. शहरों के बाहरी इलाके में और जमीन लगाने की जरूरत

2. आवासीय शहरी भूमि का घनत्व बढ़ाकर जोनिंग आवश्यकताओं को कम करना

Also read:  एचएच सैय्यद थियाज़िन ने वेनिस बिएननेल में ओमान मंडप का उद्घाटन किया

3. बुनियादी ढांचे में सुधार और शहरों तक पहुंच को सुविधाजनक बनाना

4. उच्च घनत्व वाले आवासीय क्षेत्रों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अपार्टमेंट के फर्श क्षेत्र अनुपात की समीक्षा करना

5. उच्च और निम्न आय वाले परिवारों की जरूरतों को पूरा करने वाला आवास कार्यक्रम प्रदान करना

6. अचल संपत्ति के संयुक्त स्वामित्व के लिए कानून बनाना

7. निजी क्षेत्र के वित्तपोषण के माध्यम से सामर्थ्य बढ़ाना जून 2021 में पीएएचडब्ल्यू द्वारा जारी एक रिपोर्ट ने संकेत दिया कि बैंक केवल 12,000 भूखंडों का वित्तपोषण कर सकता है।

पहले घरों पर गिरवी रखने के बावजूद, स्थानीय बैंक उधार देने में सावधानी बरतते हैं।

शहरीकरण में 100% वृद्धि और प्रति वर्ग किलोमीटर 232 लोगों की उच्च जनसंख्या घनत्व के परिणामस्वरूप, कुवैत ने हाल ही में बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित किया है जो वर्तमान घनत्व के लिए तैयार नहीं था। चूंकि आवासीय अचल संपत्ति की मांग को पूरा करने के लिए नए क्षेत्रों को विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है, सड़कों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों और अस्पतालों जैसी बुनियादी सुविधाओं की सहायता के लिए आवश्यक वित्तीय व्यय बहुत अधिक होने की उम्मीद है।