English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-09-23 140214

निर्वासन केंद्रों में प्रवासियों की बढ़ती संख्या के साथ, आंतरिक मंत्रालय एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है। वर्तमान में इनकी संख्या 3,500 तक पहुंच गई है। वे नहीं छोड़ सकते क्योंकि मंत्रालय के साथ कंपनियों का एक अनुबंध समाप्त हो गया है।

अनुबंध अगस्त के मध्य में समाप्त हो गया और इसका नवीनीकरण अभी भी आंतरिक मंत्रालय के वित्तीय विभाग में प्रक्रियाधीन है जो अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रहा है। निर्वासन विभाग अब हवाई टिकट के बिना किसी भी निर्वासित व्यक्ति को प्राप्त नहीं करता है।

Also read:  संयुक्त अरब अमीरात के शाही ने कमर कस ली, मूसलाधार बारिश के बाद बचाव कार्यों में मदद की

निरंतर सुरक्षा अभियानों के कारण उल्लंघन करने वालों की गिरफ्तारी की संख्या में वृद्धि हुई है। अनुबंध का नवीनीकरण न होने के कारण, निर्वासित लोगों के टिकट उनके लिए भुगतान करने वालों के अलावा एकत्र करना संभव नहीं है। कंपनी जो निर्वासित लोगों के टिकटों को संभालती है, आम तौर पर प्रायोजक से धन एकत्र करती है। वर्तमान में 1,300 निर्वासन केंद्रों में, 1,500 सुरक्षा निदेशालयों और पुलिस स्टेशनों में, 400 निवास जांच विभागों में, 200 आपराधिक जांच में और 100 ड्रग प्रवर्तन विभाग में हैं।

Also read:  कतर मौसम विज्ञान खराब दृश्यता और छिटपुट बारिश की चेतावनी देता है

नतीजतन, निरोध केंद्रों को भोजन, पानी, चिकित्सा देखभाल आदि प्रदान करने के लिए अतिरिक्त बजट की आवश्यकता होती है।

सूत्रों ने कहा कि वर्तमान में निर्वासित लोग अपने टिकट के लिए भुगतान कर सकते हैं और देश छोड़ सकते हैं, जबकि जो भुगतान नहीं कर सकते वे जेल में इंतजार कर रहे हैं जब तक कि कंपनी और मंत्रालय के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किया जाता है, अल राय की रिपोर्ट। यदि अनुबंध वैध होने पर गिरफ्तारी की गई थी, तो उन्हें तुरंत निर्वासित कर दिया गया था, और प्रायोजक टिकट मूल्य का भुगतान करते थे या उनके खातों को तब तक फ्रीज कर दिया जाता था जब तक वे ऐसा नहीं करते।