English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-03-25 110848

केदारनाथ धाम की यात्रा करने वालों के लिए बुरी खबर है। अब हेली सेवा का उपयोग करने के लिए बढ़ा हुआ किराया चुकाना होगा। जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड नागरिक उड्डयन परिषद (यूकाडा) ने नया किराया तय किया है।

 

नई किराया लिस्ट के मुताबिक, फाटा और शेरसी से हेली सेवा का एक तरफ का किराया क्रमशः 390 रुपए और 409 रुपए अधिक देना पड़ेगा। गुप्तकाशी से किराए में 5 रुपए की मामूली राहत रहेगी।

Also read:  मंत्रालय ओमान पोस्ट आउटलेट्स पर सत्यापन सेवाएं शुरू करेगा

पिछले साल फाटा से 2360 रुपये, शेरसी से 2340 रुपये और गुप्तकाशी से 3875 रुपये किराया तय था। यूकाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि हेली सेवा के लिए बुकिंग आईआरसीटीसी करेगा। ट्रायल रन 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा। इस साल अब तक कुल 5.97 लाख लोगों ने पंजीकरण किया है, जिसमें केदारनाथ धान के लिए 2.2 लाख रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होगी बुकिंग

अप्रैल के पहले सप्ताह से हेली सेवा की बुकिंग शुरू होगी। बुकिंग के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। इस बार चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। चारधाम में से हेली सेवाएं केवल केदारनाथ धाम के लिए संचालित होती हैं। इसके लिए केदारघाटी में 3 सेक्टर फाटा, शेरसी और गुप्तकाशी बनाए गए हैं। इन तीनों सेक्टर में नौ हेलीपैड हैं, जहां से हेली सेवाओं का संचालन होता है।

Also read:  ग्रेटर नोएडा में सेक्टर 93ए स्थित सुपरटेक के ट्विन टावरों को गिराने के लिए मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण में हुई फाइनल बैठक

जो लोग हवाई यात्रा करना चाहते हैं, वे निकटतम हवाई अड्डे जॉली ग्रांट पहुंच सकते हैं, जो देहरादून के करीब है। यह हवाई अड्डा ऋषिकेश के भी करीब है, जहां यात्रियों को जोशीमठ पहुंचने के लिए कार या बस बुक करनी पड़ती है। वहीं केदारनाथ से जुड़ने वाला निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और हरिद्वार है, जो पवित्र मंदिर से 208 किमी और 228 किमी दूर हैं।

Also read:  Muscat Nights: यह बच्चों की दुनिया है