English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-05-18 192223

प्रधान मंत्री और आंतरिक मंत्री महामहिम शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअज़ीज़ अल थानी ने आज दोपहर अमीरी दीवान में अपने मुख्यालय में कैबिनेट द्वारा आयोजित नियमित बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में मंत्रिपरिषद ने कतर के भीतर स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को विनियमित करने के संबंध में एक मसौदा प्रस्ताव को मंजूरी दी। कतर के सरकारी संचार कार्यालय (जीसीओ) ने आज ट्विटर पर मसौदा प्रस्ताव का विवरण प्रकाशित किया। मसौदे के प्रस्ताव के अनुसार, नागरिकों को सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं पर निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होंगी। प्रवासियों और आगंतुकों के लिए बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं के प्रावधान को सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य बीमा अनिवार्य होगा।

अनिवार्य स्वास्थ्य बीमा प्रणाली में निम्नलिखित श्रेणियां शामिल हैं: सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में गैर-कतरी श्रमिक, जिनमें हाथ से काम करने वाले, शिल्पकार, घरेलू कामगार और आगंतुक शामिल हैं। बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं में कार्यकारी विनियमों में निर्धारित अन्य सेवाओं के अलावा निवारक, उपचारात्मक और पुनर्वास सेवाएं शामिल हैं।

Also read:  कुवैत सिटी ने 25 मई 2022 को भारत के ओपन हाउस के दूतावास की मेजबानी की

नियोक्ता और भर्तीकर्ता अपने कर्मचारियों या रंगरूटों की बुनियादी सेवाओं को कवर करने के लिए प्रीमियम का भुगतान करेंगे। (बुनियादी सेवाओं के अलावा, नियोक्ता और भर्तीकर्ता अतिरिक्त लागतों के अधीन अतिरिक्त सेवाओं का अनुरोध भी कर सकते हैं।) बीमा कंपनियों को उनके अनुरूप उपचार नेटवर्क (अस्पताल और क्लीनिक) की पेशकश के अलावा, नियोक्ताओं – या भर्ती करने वालों को – स्वास्थ्य बीमा कार्ड या समकक्ष प्रदान करना चाहिए।

आगंतुकों के लिए बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं में आपातकालीन और दुर्घटना उपचार सेवाएं शामिल हैं, जैसा कि विनियमों में दर्शाया गया है। मासिक प्रीमियम अधिकतम QAR 50 है। पूर्व कर्मचारियों को बीमा पॉलिसी से हटाने के लिए, नियोक्ताओं और नियोक्ताओं को किसी भी कारण से उक्त रोजगार या भर्ती अनुबंध की समाप्ति पर बीमा कंपनी को सूचित करने के लिए प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए।

Also read:  संयुक्त अरब अमीरात: दो बार $ 1 मिलियन जीतने वाले प्रवासी हर महीने हजारों की कीमत के रैफल्स खरीदते हैं

यदि कोई कर्मचारी या भर्ती अपने अनुबंध की समाप्ति पर एक नए नियोक्ता के तहत अपने प्रायोजन को स्थानांतरित करने में विफल रहता है, तो बीमा कवरेज तब तक बढ़ाया जा सकता है जब तक कि पॉलिसी या कानूनी रूप से अनुमत निवास की अवधि समाप्त नहीं हो जाती, जो भी पहले हो।

Also read:  मंत्रियों का अब भी ई-अपॉइंटमेंट पर जोर

नियोक्ता और भर्ती दायित्व

नियोक्ता और भर्तीकर्ता दोनों का अपने कर्मचारियों और रंगरूटों के प्रति दायित्व देश में उनके प्रवेश की तारीख से या एक नए नियोक्ता या भर्तीकर्ता के तहत एक कर्मचारी के प्रायोजन स्थानांतरण की तारीख से शुरू होता है। सभी कर्मचारियों और रंगरूटों को कवर करने के लिए पंजीकृत बीमा कंपनियों में से एक के साथ अनुबंध करना और निर्धारित समय सीमा के भीतर अनुबंध का सालाना नवीनीकरण करना।

सभी लाभार्थियों को पंजीकृत करने के लिए आवश्यक सभी डेटा के साथ अनुबंधित बीमा कंपनी को उपलब्ध कराना। आवास देने या स्थानांतरित करने से पहले की अवधि के दौरान सभी कामगारों और रंगरूटों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना।