English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-09-07 135314

अल-सलाम पैलेस में मंगलवार दोपहर दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक राजा सलमान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने हवाई अड्डों, बंदरगाहों और भूमि बंदरगाहों में शुल्क मुक्त बाजारों की स्थापना को मंजूरी दी।

कैबिनेट का निर्णय इन बाजारों में, राज्य से आने और जाने वाले यात्रियों को बिक्री की अनुमति देता है। सत्र की शुरुआत में, दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन ने कैबिनेट को चीनी राष्ट्रपति से प्राप्त पत्र की सामग्री पर द्विपक्षीय संबंधों के बारे में जानकारी दी जो दोनों देशों और लोगों को जोड़ते हैं और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में विकसित करने के साधन हैं।

मंत्रिमंडल ने हाल ही में सऊदी अरब के अधिकारियों और कई देशों में उनके समकक्षों के बीच हुई बातचीत और बैठकों की समीक्षा की, जिसका उद्देश्य संबंधों को आगे बढ़ाना और क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और समूहों के माध्यम से सामूहिक कार्रवाई की प्रभावशीलता को बढ़ाना है।

इस संबंध में मंत्रिमंडल ने बाली, इंडोनेशिया में आयोजित G20 की मंत्रिस्तरीय बैठकों में सऊदी अरब की भागीदारी की सामग्री को संबोधित किया, क्योंकि सऊदी अरब ने डिजिटल अर्थव्यवस्था, प्रौद्योगिकी और नवाचार के विकास में तेजी लाने और डिजिटल विभाजन को पाटने के अपने प्रयासों पर प्रकाश डाला। दुनिया को जोड़ने के लिए रणनीतिक पहल और परियोजनाओं के माध्यम से।

Also read:  कुवैती समाजशास्त्रियों ने शुरू की आत्महत्याओं को कम करने की पहल

यह स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा से जुड़ी महान रुचि के अतिरिक्त है क्योंकि शिक्षा विकास का एक प्रमुख चालक है और सभी के लिए एक बुनियादी अधिकार है।

सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) को एक बयान में, राज्य मंत्री, शौरा काउंसिल मामलों के कैबिनेट सदस्य और मीडिया के कार्यवाहक मंत्री डॉ एस्सम बिन साद बिन सईद ने कहा कि कैबिनेट ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटनाओं के विकास का पालन किया, सऊदी अरब के समर्थन को दोहराते हुए इराक में सुरक्षा और स्थिरता की गारंटी देने वाली हर चीज का समर्थन करता है और इसकी क्षमताओं, लाभ और लोगों को संरक्षित करता है।

कैबिनेट ने संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) के मुख्यालय में आयोजित अररिया बैठक में सऊदी अरब की भागीदारी को छुआ, क्योंकि इसने पुष्टि की कि सीमा पार आतंकवादी खतरों के विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से तेजी से और व्यापक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, जैसा कि वे नागरिकों, महत्वपूर्ण और नागरिक सुविधाओं, ऊर्जा आपूर्ति और वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिरता को लक्षित करते हैं।

कैबिनेट ने सीबर्सडॉर्फ प्रयोगशालाओं (ReNuAL2) और जूनोटिक डिजीज इंटीग्रेटेड एक्शन (ZODIAC) के आधुनिकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) की दो पहलों के लिए सऊदी अरब के समर्थन को IAEA और इसके प्रयासों में इसके निरंतर योगदान के विस्तार के रूप में माना। इस तरह से अपनी क्षमताओं को विकसित करने के उद्देश्य से की गई पहल जो शांति के लिए परमाणु का उपयोग करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को बढ़ाती है और परमाणु ऊर्जा और प्रौद्योगिकी के उपयोग और उनके शांतिपूर्ण और सुरक्षित विकास से संबंधित मामलों के प्रति राज्य के सकारात्मक रुख की पुष्टि करती है।

Also read:  दार अल अत्ता ने महिलाओं, बच्चों की मदद के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

मंत्रिमंडल ने नशीली दवाओं की तस्करी और प्रचार नेटवर्क पर अनुवर्ती कार्रवाई, और लगभग 47 मिलियन एम्फ़ैटेमिन गोलियों की तस्करी को विफल करने में ज़कात, कर और सीमा शुल्क प्राधिकरण के समन्वय में नारकोटिक्स नियंत्रण के सामान्य निदेशालय (जीडीएनसी) के योगदान की सराहना की।

कैबिनेट ने संस्कृति मंत्री को सऊदी संस्कृति मंत्रालय और इंडोनेशिया के शिक्षा, संस्कृति, अनुसंधान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच सांस्कृतिक क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन के मसौदे के बारे में इंडोनेशियाई पक्ष के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया।इसने इमाम अब्दुलरहमान बिन फैसल विश्वविद्यालय के अध्यक्ष को बहरीन पक्ष के साथ विश्वविद्यालय और बहरीन रक्षा बल के जनरल कमांड के बीच अकादमिक, चिकित्सा, प्रशिक्षण और अनुसंधान सेवाओं के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन के मसौदे के बारे में बातचीत करने के लिए अधिकृत किया।

कैबिनेट ने जेद्दा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष को विश्वविद्यालय और संस्थान के बीच अकादमिक सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन के संबंध में संयुक्त राज्य अमेरिका में बफेलो विश्वविद्यालय में स्टीफन स्टिल इंस्टीट्यूट फॉर सस्टेनेबल ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक्स के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया।

Also read:  कुवैत के वाणिज्य मंत्री ने प्रवासियों सहित फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए मुफ्त भोजन को मंजूरी दी

कैबिनेट ने हवाई परिवहन सेवाओं के क्षेत्र में सऊदी अरब की सरकार और घाना की सरकार के बीच एक समझौते को मंजूरी दी। इसने सऊदी अरब में मानवाधिकार आयोग और इस्लामिक सहयोग संगठन में स्वतंत्र स्थायी मानवाधिकार आयोग के बीच तकनीकी सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दी।

इसने लेखा परीक्षा के सामान्य न्यायालय के अध्यक्ष को सऊदी अरब में लेखा परीक्षा के सामान्य न्यायालय और ताजिकिस्तान में लेखा चैंबर के बीच लेखांकन, निरीक्षण और व्यावसायिक कार्य, हस्ताक्षर में सहयोग के लिए एक मसौदा समझौता ज्ञापन के संबंध में ताजिक पक्ष के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया। इसे और औपचारिक प्रक्रियाओं के साथ आगे बढ़ने के लिए अंतिम हस्ताक्षरित प्रति देखें।

मंत्रिमंडल ने क्षेत्रों में सुलह समितियों के नियमों को मंजूरी दी और सऊदी-थाई समन्वय परिषद की स्थापना के लिए एक समझौते के मिनटों को भी मंजूरी दी और विदेश मामलों के मंत्री, जो सऊदी पक्ष के प्रमुख हैं, को इस पर हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत किया।