English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-27 103321

जब संयुक्त अरब अमीरात ने राष्ट्र की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अपना पहला बहुलक बैंकनोट जारी किया, तो शायद बहुतों ने Dh50 के डिजाइन तत्व के प्रतीकवाद पर ध्यान नहीं दिया होगा।

नोट में संयुक्त अरब अमीरात के संस्थापक पिता स्वर्गीय शेख जायद बिन सुल्तान को दर्शाया गया है, जो एक तरफ संघ दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते हैं और दूसरी तरफ अमीरात के सात नेताओं की प्रतिष्ठित छवि है। करेंसी नोट को करीब से देखने पर पता चलता है कि शेख जायद ने अपने इतिहास बनाने वाले हस्ताक्षर को लिखने के लिए लेखन उपकरण की पसंद एक अनोखा फाउंटेन पेन था।

1966 में पेश किया गया, लैमी 2000, एक कालातीत आधुनिक-काल का क्लासिक जो अभी भी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध कलमों में से एक है, संयुक्त अरब अमीरात के इतिहास में स्थायी रूप से दर्ज हो गया, जर्मन कारीगरों द्वारा बनाई गई कला के शानदार काम के लिए शेख जायद की प्राथमिकता के लिए धन्यवाद।

Also read:  चार नई बीमा कंपनियों को सूचीबद्ध किया गया

दुबई की सबसे प्रसिद्ध कलम की दुकानों में से एक के मालिक भरत करणी का मानना ​​है कि कलम की पसंद ने शेख जायद के यूएई के दृष्टिकोण के बारे में बहुत कुछ बताया जो हमारे समय के सबसे आगे की सोच वाले देशों में से एक बन गया है। “जब मैंने पहली बार नया Dh50 बैंकनोट देखा, तो मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि मैं क्या देख रहा हूँ,” उन्होंने कहा। “मैं उस कलम को जानता था क्योंकि मैं आज उन्हें बेचता हूँ।

“निश्चित रूप से, शेख जायद, जो अपने दूरदर्शी विचारों के लिए जाने जाते थे, देश की आकांक्षाओं का प्रतीक होने वाले ऐतिहासिक हस्ताक्षर के लिए एक कलम का उपयोग करना चाहते थे। “लैमी 2000 एक कालातीत क्लासिक है जो आधुनिकता के साथ सदियों पुराने फाउंटेन पेन डिजाइन को मिश्रित करता है। इसका पिस्टन-संचालित फिलिंग सिस्टम सुंदर फाइबरग्लास और स्टेनलेस स्टील बॉडी के साथ संयुक्त है जिसमें मैट-ब्रश फिनिश है।

Also read:  कुवैत में 70,000 स्ट्रीट लाइट को ऊर्जा कुशल एलईडी से बदला जाएगा

“यहां तक ​​​​कि जब इसे 1966 में पेश किया गया था, इसके अत्याधुनिक प्लैटिनम कोटेड 14 कैरट गोल्ड निब के साथ, कलम सुंदरता और भविष्य की चीज थी।” करणी को यह भी लगता है कि नया यूएई बैंकनोट फाउंटेन पेन के पुनरुद्धार के लिए बहुत कुछ करेगा, जो वर्तमान में डिजिटल दुनिया से एक हमले का सामना कर रहे हैं, जहां पेन ने पीछे की सीट ले ली है।

“हम इस मुद्दे को नए चरण में देखते हैं जिसमें यूएई प्रवेश करेगा, और अपने विकास पथ को जारी रखने के लिए एक नए सिरे से प्रतिज्ञा करेगा।” नए नोट को लॉन्च करने के लिए एक समारोह में बोलते हुए, संयुक्त अरब अमीरात के उप प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति मामलों के मंत्री, शेख मंसूर बिन जायद अल नाहयान ने यूएई के आगे की सोच के मूल्यों का उल्लेख किया जब उन्होंने कहा, “पॉलिमर बैंकनोट पारंपरिक की तुलना में अधिक टिकाऊ और टिकाऊ होते हैं। सूती कागज के नोट, और प्रचलन में तीन गुना अधिक समय तक चलते हैं। ”

Also read:  आय का कोई स्रोत नहीं होने के कारण जॉर्डन के एक परिवार को निर्वासित किया गया

नया नोट मौजूदा Dh50 नोट को प्रतिस्थापित नहीं करता है, जिसमें एक तरफ अरबी ऑरिक्स और दूसरी तरफ अल ऐन में पुराने अल जाहिली किले का चित्रण है, और जो प्रचलन में रहेगा।