English മലയാളം

Blog

UP-School-Holidays

राजस्थान में रविवार को जारी जन-अनुशासन के तहत नए दिशा निर्देश के मुताबिक आज से प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में 12वीं तक के स्कूल 30 जनवरी तक के लिए बंद रहेंगे। वहीं रविवार को वीकेंड कर्फ्यू लागू किया गया है।

 

राजस्थान में कोरोना संक्रमण (Corona cases in rajasthan) की तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने रविवार को जन-अनुशासन के तहत नए दिशा निर्देश जारी किए जिसके बाद राज्य भर में रविवार को जन-अनुशासन कर्फ्यू (rajasthan weekend curfew) लागू किया गया है। वहीं राज्य सरकार ने सख्ती का दायरा बढ़ाते हुए प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में 12वीं तक के स्कूल 30 जनवरी तक के लिए बंद करने की घोषणा की है।

राज्य गृह विभाग की ओर से रविवार को जारी दिशानिर्देशों (rajasthan covid guidelines) के मुताबिक राज्य के समस्त नगर निगम / नगरपालिका क्षेत्र में कक्षा 12वीं तक की शैक्षणिक (विद्यालय/ कोचिंग) गतिविधियां 30 जनवरी तक बंद रहेंगी परन्तु ऑनलाइन पढ़ाई (online education) जारी रहेगी।

Also read:  रूस से तेल खरीदने को लेकर पश्चिमी मीडिया ने एक बार फिर भारत पर की व्यापार नीति पर सवाल उठाए

बता दें कि इससे पहले सरकार ने जयपुर और जोधपुर नगर निगम क्षेत्रों में पहली से आठवीं तक की कक्षाएं 17 जनवरी तक बंद करने का ऐलान किया था।

वहीं राज्य सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन का उद्देश्य लोगों की आवाजाही और गतिविधियों पर रोक लगाना है जिससे लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर रोकथाम लगाई जाए। राजस्थान सरकार ने धार्मिक स्थलों पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया है। सरकारी आदेश में कहा गया है कि सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक सभी धार्मिक स्थल खुले रहेंगे। लेकिन कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

आज से सभी जिलों में स्कूल बंद

बता दें कि सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन स्कूलों पर आज से ही लागू होने जा रही है वहीं बाकी नए नियम 11 जनवरी से लागू होंगे। इसके साथ ही अब राज्य में शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक जन अनुशासन कर्फ्यू लागू किया गया है। जन अनुशासन कर्फ्यू में सभी बाजार कार्यालय और व्यवसायिक परिसर बंद होंगे।

Also read:  ओमान में 350 से अधिक नागरिकों ने विदेशियों से की शादी : रिपोर्ट

शादी समारोह में सिर्फ 100 लोगों को अनुमति

वहीं जिन धार्मिक स्थलों पर ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था है. वह भी जारी रहेगी। राज्य के रेस्तरां और क्लबों में होम डिलीबरी चौबीस घंटों जारी रहेगी. वहीं रात 10 बजे तक सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ लोग बैठकर खाना खा सकेंगे। राजस्थान में शादी समारोह में 100 से ज्यादा लोग शमिल नहीं हो सकेंगे। नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में 30 जनवरी तक सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ ही लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। वहीं अंत्योष्टि में 20 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है।

Also read:  Rain Alert: देश के कई राज्यों में तेज बारिश होने की आशंका, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

प्रदेश में कोरोना का कहर

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस के 5660 नए मामले सामने आए हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। जबकि 358 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। राज्य में अभी 19467 एक्टिव केस हैं। इस दौरान जयपुर में सबसे ज्यादा 2377 नए मामले सामने आए हैं।

वहीं राजस्थान में ओमिक्रॉन वैरिएंट (omicron variant cases in rajasthan) से संक्रमित मामले 529 हैं जो देशभर में महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा हैं। वहीं अभी तक 305 मरीज इस वैरिएंट से उबर चुके हैं।