English മലയാളം

Blog

Screenshot 2021-12-22 161601

कोरोना टीकाकरण नहीं करवाने वाले पर हरियाणा सरकार सख्ती दिखाने जा रही है। एक जनवरी से हरियाणा में टीकाकरण नहीं करने वालों को सार्वजनिक स्थानों में नौ एंटरी है। वहीं, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बिना टीकाकरण वाले लोगों पर एक जनवरी से कार्रवाई करने को कहा है।

 

हरियाणा में कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने पर अब एक जनवरी से कार्रवाई होगी। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान यह अहम जानकारी दी है। विज ने कहा कि वैक्सीन की दोनों खुराक नहीं लगवाने वाले व्यक्तियों को बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, मॉल्स और होटल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस दौरान विज ने यह भी कहा कि कोरोना से मौत पर आश्रितों को मुआवजा दिया जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी है कि हरियाणा में ओमिक्रॉन वैरिएंट के अब तक छह मामले सामने आए हैं। गुरुग्राम में विदेश से लौटे तीन लोग संक्रमित मिले हैं। वह दिल्ली के अस्पताल में भर्ती हैं।

Also read:  Famers Protest: सीने में दर्द के बाद धरने पर बैठे बुजुर्ग किसान की मौत, दस पर पहुंचा आंकड़ा 

 43 नए कोरोना पॉजिटिव मिले
हरियाणा में मंगलवार को 43 नए मामले सामने आए हैं। यह मामले सोमवार को मिले 31 से 12 अधिक हैं और पिछले दो माह में सबसे अधिक हैं। वहीं, सिरसा में एक मरीज की मौत हो गई। राज्य में कोरोना के सबसे अधिक मरीज गुरुग्राम में 23 मिले हैं। वहीं पंचकूला 8, फरीदाबाद 6, करनाल 3, सिरसा-यमुनानगर, झज्जर 1-1 में एक कोरोना का नया मरीज मिला है। इस समय प्रदेश में कुल एक्टिव केस 234 हो गई है, इनमें से 180 होम आइसोलेशन में हैं। एक दिन की संक्रमण दर 0.15 और कुल 5.42 फीसदी हो गई है। रिकवरी दर 98.66 और मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत है। अब तक कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 10062 पहुंच गई है।

Also read:  सांसद पद से इस्तीफा देंगे भगवंत मान, कहा- पंजाब की सेवा की नई जिम्मेदारी निभाएंगे

गुरुग्राम में हुआ 100 फीसदी टीकाकरण
गुरुग्राम कोरोना के खिलाफ 100 प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य हासिल करने वाला हरियाणा व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का पहला जिला बन गया है। यहां 128 प्रतिशत पात्र आबादी को पहली व 100 प्रतिशत पात्र लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। वहीं प्रदेश में 99 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों ने पहली और 97 फीसदी ने  दोनों खुराक ली हैं। साथ ही अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता को पहली खुराक 103 प्रतिशत और दूसरी खुराक 106 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है।

Also read:  सामाजिक मंच नवाचार पर विकास के प्रभाव पर प्रकाश डालता है

एक सवाल के जवाब में सदन में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि 60 वर्ष से अधिक को पहली खुराक 92 प्रतिशत और दूसरी खुराक 69 प्रतिशत, 45 से 60 वर्ष को पहली खुराक 88 प्रतिशत और दूसरी खुराक 61 प्रतिशत, 18 से 44 वर्ष को पहली खुराक 90 प्रतिशत और दूसरी खुराक 49 प्रतिशत दी जा चुकी है। विज ने बताया कि राज्य सरकार शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को टीकाकरण की दोनों खुराक देने के लिए प्रतिबद्ध है।