English മലയാളം

Blog

pm-modi-pti-04012022

प्रधानमंत्री सात जनवरी को पूर्वाह्न एक बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। नए परिसर में 460 बिस्तरों वाला व्यापक कैंसर यूनिट होगा जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को कोलकाता स्थित चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (Chittaranjan National Cancer Institute / CNCI) के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री सात जनवरी को पूर्वाह्न एक बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। नए परिसर में 460 बिस्तरों वाला व्यापक कैंसर यूनिट होगा जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

Also read:  जापान में भारी बर्फबारी के कारण 17 लोगों की मौत

इस परिसर का निर्माण 530 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इसमें केंद्र सरकार ने करीब 400 करोड़ रुपये दिए हैं जबकि शेष राशि पश्चिम बंगाल सरकार ने खर्च की। पीएमओ ने कहा कि संस्थान के दूसरे परिसर का निर्माण देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

कैंसर मरीजों को मिलेगी राहत

सीएनसीआई पर कैंसर मरीजों का भारी बोझ था और पिछले कुछ समय से इसके विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही थी। सीएनसीआई के नये परिसर के बन जाने से उसपर पड़ने वाला बोझ कम होगा। नए परिसर में 460 बिस्तरों वाला व्यापक कैंसर यूनिट होगा जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। पीएमओ ने कहा कि यह परिसर कैंसर अनुसंधान के एक अत्याधुनिक केंद्र के रूप में भी काम करेगा। चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान भारत का एक कैंसर चिकित्सा अस्पताल है. यह भारत के 25 क्षेत्रीय कैंसर केंद्रों में से एक है। यह संस्थान कोलकाता में जतिन दास पार्क मेट्रो स्टेशन के पास है। इसकी स्थापना महान स्वतन्त्रता सेनानी चित्तरंजन दास की याद में 2 जनवरी 1950 को की गई थी और तब इसका नाम “चित्तरञ्जन कैंसर अस्पताल” रखा गया था।

 

Also read:  अतीक अहमद के बेटे को पकड़ने के लिए छापेमारी, सीबीआई ने उमर की गिरफ्तारी पर दो लाख का इनाम रखा

बीजेपी विधायक ने पीएम की पहल का किया स्वागत

Also read:  किसान आंदोलनः समाधान की दिशा में एक और पहल, लेकिन ‘धर्मसंकट’ में संयुक्त मोर्चा 

बीजेपी की विधायक अग्निमित्रा पॉल ने पीएम नरेंद्र मोदी की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा, “चित्तरंजन कैंसर अस्पताल के दूसरे परिसर के लिए धन्यवाद सर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाले इस अस्पताल में न्यूक्लियर समेत नवीनतम इंफ्रास्ट्रक्चर होगा। 1000 करोड़ के निवेश के लिए MEDICINE, गेस्ट हाउस, डॉक्टर्स क्वार्टर और 750 बेड होंगे. बता दें कि पूर्वी भारत में कैंसर का यह महत्वपूर्ण चिकित्सा केंद्र है। इसके पूर्वी भारत के रोगियों को बड़ी राहत मिलती है तथा यहां चिकित्सा की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।