English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में आज (8 जनवरी) कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जा रहा है, ताकि टीकाकरण और उसके रख-रखाव व भंडारण के तहत होने वाली खामियों को उजागर किया जा सके और समय रहते उसे दूर किया जा सके. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि प्रत्येक जिला दो जनवरी को हुए पूर्वाभ्यास की तरह ही तीन तरह के सत्र स्थलों की पहचान करेगा जिनमें एक सार्वजनिक जनस्वास्थ्य प्रतिष्ठान  (जिला अस्पताल/मेडिकल कॉलेज), निजी स्वास्थ्य प्रतिष्ठान और ग्रामीण या नगरीय पहुंच स्थल शामिल होंगे.

देशव्यापी ड्राई रन से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की और पूर्वाभ्यास पर उनका मार्गदर्शन किया. इस संबंध में एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर टीके का पूर्वाभ्यास आठ जनवरी को भारत के सभी जिलों में होगा. उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में पांच जनवरी को पहले ही टीकाकरण का पूर्वाभ्यास हो चुका है जबकि हरियाणा ने कल (बृहस्पतिवार) ही अपने सभी जिलों में इस काम को कर लिया.”

Also read:  हरियाणा: जींद ज़िले में महापंचायत के दौरान स्टेज टूटा, राकेश टिकैत समेत कई नेता मंच से गिरे

बड़े पैमाने पर पहला ड्राई रन 2 जनवरी को आयोजित किया गया था. आज दिन भर की कवायद फिर से  CoWIN ऐप के अनुप्रयोग और उसके परिचालन में आ रही दिक्कतों का परीक्षण करेगी. साथ ही टीकाकरण मुहिम को गति देगी. कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (CoWIN)एक लघु डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो टीकाकरण  अभियान को अमली जामा पहनाने के लिए डेवलप किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से ड्राई रन खत्म होने के बाद अपने इनपुट प्रस्तुत करने को कहा है.

आज की राष्ट्रव्यापी ड्रिल 33 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों के तीन-सत्र स्थलों पर आयोजित की जाएगी. उत्तर प्रदेश, हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश इस अभियान में भाग नहीं लेंगे क्योंकि वे पहले ही इससे गुजर चुके हैं.अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली के कई जिलों में दूसरा ड्राई रन होगी. दिल्ली के कुछ हिस्सों ने पहले चरण के ड्राई रन में हिस्सा लिया था.

Also read:  ऑक्सफोर्ड वैक्सीन अप्रैल में आ सकती है, दो डोज़ की कीमत हो सकती है 1000 रुपए :सीरम के सीईओ

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक रिलीज के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज तमिलनाडु के दौरे पर रहेंगे और वहां राज्यव्यापी ड्राई रन की समीक्षा करेंगे.महाराष्ट्र 30 जिलों और  25 नगरपालिका क्षेत्रों में टीकाकरण अभ्यास करेगा. इन 30 जिलों में से प्रत्येक में तीन चिकित्सा संस्थानों में और प्रत्येक निगम में एक चिकित्सा संस्थान में ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा. 2 जनवरी को आयोजित किए गए ड्राई रन में शामिल जिलों और निगम को इस अभ्यास से बाहर रखा गया है.

पश्चिम बंगाल में 69 स्थानों को ड्राई रन के लिए चुना गया है. बंगाल ने कोविड वॉरियर्स के लिए कोरोना वैक्सीन की 6 लाख खुराकें मांगी हैं.असम (COVID-19 प्रबंधन के लिए देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में एक) के सभी जिलों में आज ड्राई रन परीक्षण होंगे. असम सितंबर के बाद से, राज्य में 1.75 लाख फ्रंटलाइन चिकित्सा कर्मचारियों को कवर करने के लिए अपने कोविड टीकाकरण की योजनाओं पर काम कर रहा है.

Also read:  चीन से तनाव के बीच भारत के साथ मालाबार नौसेना युद्धाभ्‍यास में अब ऑस्‍ट्रेलिया भी शामिल..

ड्राई रन के दौरान, प्रत्येक साइट पर 25 से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को डमी टीके मिलते हैं, जो कि  वास्तविक टीकाकरण ड्राइव से पहले उपलब्ध व्यवस्था तंत्र का परीक्षण कर उसकी खामियों को उजागर करता है.टीकाकरण के लिए देश जिस COWIN ऐप का इस्तेमाल करने जा रहा है, वह आधार प्रमाणीकरण और कम से कम 12 भाषाओं में टीकाकरण की पुष्टि करने वाला एसएमएस भेजने में दक्ष है. भारत ने COVID-19 के खिलाफ लाखों लोगों को टीका लगाने में मदद करने के लिए इए ऐप को विकसित किया है.