English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-06-19 124516

संयुक्त अरब अमीरात के निवासी जिन्हें रोजगार की अनैच्छिक हानि (ILOE) योजना से छूट दी गई है, वे चाहकर भी योजना की सदस्यता नहीं ले सकते।

मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (MoHRE) के दिशानिर्देशों के अनुसार, केवल निजी क्षेत्र, संघीय सरकार और मुक्त क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों – दोनों राष्ट्रीय और प्रवासी – के लिए योजना की सदस्यता लेना अनिवार्य है।

हालांकि, निवेशक (जो उस प्रतिष्ठान के मालिक हैं जहां वे काम करते हैं), घरेलू कामगार, अस्थायी अनुबंध कर्मचारी, 18 वर्ष से कम आयु के किशोर, और सेवानिवृत्त लोग जो सेवानिवृत्ति पेंशन अर्जित कर रहे हैं और जिन्होंने एक नया काम भी शुरू किया है, उन्हें बीमा की सदस्यता से छूट दी गई है योजना।

Also read:  पेंस ने डोनाल्ड ट्रम्प की जांच कर रहे संघीय ग्रैंड जूरी को ऐतिहासिक गवाही दी

छूट प्राप्त श्रेणी में दो साल से कम के अनुबंध वाले अस्थायी अनुबंध कर्मचारी भी शामिल हैं। MoHRE ने पिछले सप्ताह अनिवार्य नौकरी हानि बीमा योजना के लिए पंजीकरण की समय सीमा को 30 जून से बढ़ाकर 1 अक्टूबर, 2023 कर दिया था। जो लोग 1 अक्टूबर तक पंजीकरण करने में विफल रहते हैं, उन्हें Dh400 जुर्माना देना होगा।

“जो लोग रोजगार की अनैच्छिक हानि (ILoE) योजना के लिए छूट प्राप्त श्रेणियों से संबंधित हैं, वे चाहकर भी सदस्यता नहीं ले सकते। क्योंकि यह योजना केवल निजी, संघीय और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों को कवर करती है,” दुबई इंश्योरेंस में डिस्ट्रीब्यूशन एंड स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के प्रबंधक दाना कांसौ ने कहा, जो आईएलओई बीमा पूल का प्रबंधन करता है।

Also read:  सऊदी अरब, यूके ने ऊर्जा सहयोग, स्वच्छ हाइड्रोजन पर चर्चा की

16,000 दिरहम या उससे कम मूल मासिक वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए नाममात्र सदस्यता शुल्क Dh5 प्रति माह (Dh60 प्रति वर्ष) है, और Dh16,000 से अधिक के मूल वेतन वाले श्रमिकों के लिए Dh10 प्रति माह (Dh120) है। हालांकि, श्रमिकों को अतिरिक्त बीमा लाभों की सदस्यता लेने का अधिकार है।

कर्मचारियों को नौकरी छूटने की तारीख से तीन महीने के लिए नकद मुआवजा मिलेगा, जो पिछले छह महीनों में उनके औसत मूल वेतन का 60 प्रतिशत होगा।

मुआवजे के पात्र होने के लिए, बीमित व्यक्ति को लगातार 12 महीनों से कम की अवधि के लिए योजना में पंजीकृत होना चाहिए और काम छोड़ने के 30 दिनों के भीतर मुआवजे का अनुरोध करने वाला एक आवेदन जमा करना होगा, बशर्ते कि उनका रोजगार अनुशासनात्मक कारणों से समाप्त नहीं किया गया हो, इस्तीफा नहीं दिया है, या मुआवजे का अनुरोध कपटपूर्ण नहीं था। कर्मचारी के दूसरी नौकरी में शामिल होने या देश छोड़ने की तारीख से मुआवजा भुगतान निलंबित कर दिया जाएगा।

Also read:  पंजाब की स्कूली शिक्षा को अपग्रेड करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सरकारी स्कूलों के 36 प्रधानाचार्यों को ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर किया रवाना

इस बीच, जिन कर्मचारियों के वीजा उनके पति या माता-पिता द्वारा प्रायोजित हैं, लेकिन उनके पास MoHRE द्वारा जारी वर्क परमिट है, उन्हें भी योजना की सदस्यता लेने की आवश्यकता है।