English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-30 114503

कतर राष्ट्रीय पुस्तकालय के राज्य मंत्री और अध्यक्ष, महामहिम डॉ. हमद बिन अब्दुलअज़ीज़ अल कवारी ने अंतर्राष्ट्रीय तुर्की संस्कृति और विरासत फाउंडेशन के अध्यक्ष, गुने अफंदियेवा और कतर में अज़रबैजान गणराज्य के राजदूत, एच ई रशद इस्माइलोव का स्वागत किया।

पुस्तकालय की यात्रा के दौरान, अफंडियेवा और राजदूत इस्मायिलोव ने भविष्य के सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर चर्चा करने के लिए डॉ अल कवारी के साथ बैठक की। अफंडियेवा ने तुर्किक कल्चरल एंड हेरिटेज फाउंडेशन की स्थापना, इसकी गतिविधियों और भविष्य की परियोजनाओं के बारे में बात की, जिसका उद्देश्य तुर्क लोगों के इतिहास और संस्कृति को बढ़ावा देना है, साथ ही साथ उनकी ऐतिहासिक विरासत और संस्कृति के बारे में प्रकाशनों और पुस्तकों का महत्व भी है।

Also read:  दुबई पुलिस ने सोलर पैनल में छिपी 68 मिलियन डॉलर की ड्रग्स जब्त की

बैठक के बाद पुस्तकालय का भ्रमण किया गया।

डॉ अल कवारी ने कहा: “इंटरनेशनल तुर्किक कल्चर एंड हेरिटेज फाउंडेशन का काम वास्तव में प्रेरणादायक है और तुर्किक दुनिया के इतिहास, संस्कृति और कला के साथ-साथ तुर्क लोगों के साहित्य, लोककथाओं, रीति-रिवाजों और परंपराओं को याद करता है। हम अपने साझा इतिहास और सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त सांस्कृतिक परियोजनाओं में सहयोग करने के लिए तत्पर हैं।”

Also read:  मूल्य जोड़तोड़ करने वालों पर मुकदमा चलाया जाएगा

इंटरनेशनल तुर्किक कल्चर एंड हेरिटेज फाउंडेशन की स्थापना अज़रबैजान गणराज्य के राष्ट्रपति एच ई इल्हाम अलीयेव की पहल पर और कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और तुर्किये गणराज्य के राज्य के प्रमुखों के समर्थन से की गई थी।

अस्ताना में आयोजित तुर्क-भाषी राज्यों की सहयोग परिषद के 2015 के शिखर सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय तुर्किक संस्कृति और विरासत फाउंडेशन के पहले अध्यक्ष के रूप में अफंडियेवा की नियुक्ति के बाद फाउंडेशन ने अपनी गतिविधियां शुरू कीं। नींव का उद्देश्य प्रासंगिक परियोजनाओं और कार्यक्रमों के समर्थन और कार्यान्वयन के माध्यम से तुर्क-भाषी लोगों की संस्कृति और विरासत की रक्षा, अध्ययन और प्रचार करना है।

Also read:  देश में बढ़ी ओमिक्रॉन की रफ्तार, अब तक 781 लोग संक्रमित

इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, नींव संस्कृति, शिक्षा, विज्ञान, मानवाधिकार, पर्यटन, सूचना और संचार, साथ ही साथ तुर्क लोगों के बीच अन्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में गतिविधियों का समर्थन करके विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग करती है। सीखने, अनुसंधान और संस्कृति के दुनिया के प्रमुख केंद्रों में से एक होने के अपने दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में, पुस्तकालय ज्ञान साझा करने और आने वाली पीढ़ियों को कतर के बाहर और बाहर सशक्त बनाने के अपने प्रयासों का निवेश करना जारी रखेगा।