English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-02 105856

देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय किसानों को नगर पालिका मंत्रालय के कृषि मामलों के विभाग द्वारा प्रदान किए गए समर्थन की बदौलत कतर ने खजूर के उत्पादन में 82 प्रतिशत आत्मनिर्भरता हासिल की है।

खजूर उत्पादन में देश की आत्मनिर्भरता दर 2020 में 76 प्रतिशत दर्ज की गई, जो पिछले दो वर्षों में 6 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है। मंत्रालय स्थानीय तिथियों की गुणवत्ता में सुधार के लिए भूमि तैयार करने के लिए उर्वरक, परागण और सेवाओं सहित किसानों को व्यापक सहायता प्रदान कर रहा है।

किसानों को उनकी कड़ी मेहनत और निवेश के लिए अच्छा रिटर्न प्रदान करने के लिए, मंत्रालय ताजा और सूखे खजूर के त्योहारों का आयोजन करता है ताकि वे बिना बिचौलियों के अपने उत्पादों को सीधे ग्राहकों को बेच सकें। इस कदम का उद्देश्य उन्हें उत्पादन बढ़ाने और गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रोत्साहित करना है। “हमने खजूर के उत्पादन में लगभग 82 प्रतिशत आत्मनिर्भरता हासिल की है,” नगर पालिका मंत्रालय में मार्गदर्शन और कृषि सेवा अनुभाग के प्रमुख, अहमद सलेम अल याफ़ी ने कहा।

Also read:  वाणिज्य मंत्रालय ने संयुक्त स्टॉक, विदेशी कंपनियों के लिए नई डिजिटल सेवाएं शुरू की

वह कतर रेडियो की सोशल नेटवर्किंग साइट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में स्थानीय खजूर के विपणन में 7वें लोकल फ्रेश डेट्स फेस्टिवल 2022 सीजन के महत्व के बारे में बोल रहे थे। त्योहार का आयोजन नगर पालिका मंत्रालय और सूक वक्फ द्वारा 10 अगस्त को दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक लोकप्रिय सूक में किया जा रहा है।

Also read:  UAE weather: गर्म और धूल भरी हवाएं, तापमान 43ºC . तक पहुंचने का अनुमान

अल याफी ने कहा, “उत्सव में 81 स्थानीय खेत भाग ले रहे हैं। पहली बार त्योहार में अंजीर और नींबू जैसे फल उगाने वाले पांच स्थानीय खेतों को भी प्रस्तुत किया जा रहा है। ” उन्होंने कहा कि फेस्टिवल में फलों के खेतों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने की अनुमति देने के पीछे उन्हें फल उगाने और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

अल याफ़ी ने कहा, “इस प्रयोग की सफलता के बाद, फलों के खेतों के लिए अलग उत्सव आयोजित किया जाएगा।”  नगर पालिका मंत्रालय ने कल एक बयान में कहा कि 7वें लोकल फ्रेश डेट्स फेस्टिवल ने पिछले पांच दिनों के दौरान 58 टन से अधिक विभिन्न प्रकार की ताजा खजूर की बिक्री की।

Also read:  सुरक्षा जांच के दौरान देशभर में 328 लोगों को किया गया गिरफ्तार

रविवार को महोत्सव में 5,726 किग्रा खलास खजूर, 3,539 किग्रा शिशी, 3,090 किग्रा खनिजी, 1,759 किग्रा बरही और 888 किग्रा अन्य प्रकार के खजूर सहित 15 टन से अधिक ताजे खजूर बेचे गए। अब तक, उत्सव में पहली बार प्रदर्शित होने वाले स्थानीय फलों की बिक्री 696 किलोग्राम तक पहुंच गई है। रविवार को 35 किलो अंजीर, 120 किलो नींबू और 6 किलो हरे बादाम सहित कुल 161 किलो फल बिके।