English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-03-15 190834

प्रधान मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री महामहिम शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल-थानी ने अमीरी दीवान में अपनी सीट पर बुधवार को आयोजित कैबिनेट की नियमित बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक की शुरुआत में, मंत्रिमंडल ने सबसे कम विकसित देशों (LDC5) पर 5वें संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा हासिल की गई बड़ी सफलता की सराहना की, जो दोहा में 5 से 9 मार्च तक महामहिम अमीर शेख तमीम बिन हमद की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। अल-थानी, व्यापक और उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय भागीदारी के साथ।

कैबिनेट ने पुष्टि की कि पांच दिवसीय सम्मेलन के दौरान सीधी, समृद्ध और रचनात्मक चर्चा हुई, जिसकी परिणति दोहा राजनीतिक घोषणा में हुई और 2022-2031 के दशक के लिए 46 सबसे कम विकसित देशों के लिए दोहा प्रोग्राम ऑफ एक्शन (डीपीओए) को अपनाया गया। एलडीसी में रहने वाले 1.2 अरब लोगों को बेहतर जीवन और अधिक स्थिर और समृद्ध भविष्य की नई उम्मीद दी और लोगों की आकांक्षाओं के प्रति अधिक सम्मान दिया।

Also read:  नेपाल में संसद व विधानसभा सदस्यों के लिए मतदान आज, सुरक्षा एजेंसी सतर्क

मंत्रिमंडल ने सऊदी अरब साम्राज्य और ईरान के इस्लामी गणराज्य के बीच राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने, दो महीने से अधिक की अवधि के भीतर अपने दूतावासों और मिशनों को फिर से खोलने और सक्रिय करने के लिए कतर के राज्य के स्वागत का नवीनीकरण किया। उनके बीच सुरक्षा सहयोग समझौता और अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, संस्कृति, खेल और युवाओं के क्षेत्र में सहयोग के लिए सामान्य समझौता।

इसने यह भी पुष्टि की कि क़तर राज्य, जिसने हमेशा वार्ता और राजनयिक माध्यमों के माध्यम से देशों के बीच मतभेदों को हल करने की मांग की है, इस समझौते को एक महत्वपूर्ण सकारात्मक कदम मानता है जो क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत करने और अपने लोगों की आकांक्षाओं को प्राप्त करने में योगदान देगा। .

Also read:  यूएई अरब दुनिया में सबसे अधिक लैंगिक समानता वाला देश बना हुआ है

 कैबिनेट ने अपने एजेंडे में शामिल विषयों पर विचार किया:

पहला – केंद्रीय नगर परिषद के सदस्यों के चुनाव के लिए एक तिथि निर्धारित करने पर एक मसौदा डिक्री को मंजूरी देना।

दूसरा – सार्वजनिक लाभ के लिए संपत्ति हड़पने के लिए दो मूल्यांकन समितियां बनाने और उनके संदर्भ की शर्तों को असाइन करने के लिए कैबिनेट निर्णय के मसौदे को मंजूरी देना। पहली समिति दोहा और अल रेयान शहरों के भीतर स्थित अचल संपत्ति का मूल्यांकन करती है, और दूसरी अन्य शहरों और गांवों के भीतर स्थित अचल संपत्ति का मूल्यांकन करती है।

Also read:  एक देश एक चुनाव को लेकर केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, One Nation, One Election की संभावना को तलाशेगी समिति

दो समितियां 2022 के कानून संख्या 8 में सार्वजनिक उपयोग के लिए अचल संपत्ति के अस्थायी स्वामित्व और विनियोग और उसके कार्यान्वयन में जारी नियमों और निर्णयों के संबंध में अपनी दक्षताओं और कार्यों को लागू करेंगी।

तीसरा – छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) के संबंध में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) और कतर राज्य के बीच समझौता ज्ञापन के मसौदे को मंजूरी देना।

चौथा – कैबिनेट ने गैर-कतरी स्वामित्व और अचल संपत्ति के उपयोग के नियमन के लिए समिति की अर्ध-वार्षिक रिपोर्ट की समीक्षा की और उस पर उचित निर्णय लिया।