English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-05-03 110954

अल्ट्रा लो कॉस्ट एयरलाइन गो फर्स्ट की ओर से दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन कर दिया गया है।

साथ ही एयरलाइन की ओर से तीन दिनों के लिए बुकिंग और शेड्यूल्ड उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। ऐसे में टिकट की बुकिंग करा चुके यात्रियों के मन में रिफंड को लेकर दुविधा की स्थिति बनी हुई कि आखिर उन्हें अपना पैसा कैसे मिलेगा।

GO Fist एयरलाइन क्राइसिस की मुख्य बातें

1. गो फर्स्ट एयरलाइन की ओर से मंगलवार को कहा गया है कि फंड की कमी के चलते 3 मई से लेकर 5 मई तक अपने ऑपरेशन बंद रखेगा। साथ ही एयरलाइन ने NCLT में दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन कर दिया।

Also read:  AAP का आरोप दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल को किया नजरबंद, पुलिस ने किया इनकार

2. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारत सरकार हर संभव तरीके से गो फर्स्ट एयरलाइंस की सहायता कर रही है। यात्रियों के लिए वैकल्पिक विमान का प्रबंध करना एयरलाइन का कर्तव्य है, जिससे यात्रियों को कोई भी असुविधा न हो।

3. डीजीसीए की ओर से बुधवार को गो फर्स्ट एयरलाइन को 3 मई से लेकर 5 मई तक उड़ानों के रद्द रहने की सूचना पहले से नहीं देने को लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है।

4. एयरलाइन का कहना है कि प्रैट एंड व्हिटनी इंजनों के विफल होने के कारण कंपनी को अपनी 50 प्रतिशत से अधिक फ्लीट को ग्राउंड करना पड़ा है और कंपनी को नुकसान हो रहा है। इस वजह से अपनी वित्तीय जिम्मेदारियों को पूरा करने की स्थिति में नहीं है।

Also read:  UAE: 3 किलो सोने का पुरस्कार, 2,000 किराने की वस्तुओं पर छूट की घोषणा हाइपरमार्केट के रूप में भारतीय त्योहार के रूप में की जाती है

5. गो फर्स्ट एयरलाइन को विश्वास था कि कंपनी को प्रमोटर इक्विटी और बैंक लोन के जरिए अप्रैल के अंत वित्तीय सहायता मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

प्रैट एंड व्हिटनी ने जारी किया बयान

एयरलाइन की ओर से इंजन फेल होने के आरोप पर प्रैट एंड व्हिटनी द्वारा बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि हम अपने एयरलाइन ग्राहकों की सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं और सभी ग्राहकों के डिलीवरी शेड्यूल को प्राथमिकता देते हैं।

Also read:  'यूपी में मेरे काफिले पर गोलियां चलाई गईं',भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने कहा,

कैसे मिलेगा रिफंड?

बता दें, गो फर्स्ट एयरलाइन ने उड़ानों को रद्द करने की जानकारी देते हुए कहा गया था कि जल्द ही उन सभी यात्रियों को रिफंड जारी कर दिया जाएगा, जिन्होंने टिकट बुक की थी। हालांकि, ये रिफंड पेमेंट मोड पर निर्भर करेगा। जैसे कि अगर आपने ट्रैवल एजेंट के माध्यम से बुकिंग की है तो आपका रिफंड उसके पास आएगा। वहीं, आपने अगर ऑनलाइन बुकिंग की हैं तो फिर सीधे आपके खाते में पैसे आएंगे।