English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-19 140312

श्रम मंत्रालय ने विदेशों में घरेलू कामगारों की भर्ती करने वाली एजेंसियों के काम को कारगर बनाने के लिए कई उपाय किए हैं।

जिन उपायों का उद्देश्य नियोक्ताओं, श्रमिकों और जनशक्ति एजेंसियों के अधिकारों की रक्षा करना है, उनमें श्रमिकों की परिवीक्षा अवधि को नौ महीने तक बढ़ाना, भर्ती शुल्क तय करना और उपायों को लागू करना सुनिश्चित करने के लिए निगरानी बढ़ाना शामिल है।

मंत्रालय ने नियमों और कानूनों के लिए जनशक्ति एजेंसियों का पालन सुनिश्चित करने के लिए अपने निरीक्षण अभियान को तेज कर दिया है। अब तक अभियान के परिणामस्वरूप कानून के प्रावधानों के उल्लंघन के कारण 11 जनशक्ति एजेंसियों को बंद कर दिया गया है और एक एजेंसी का लाइसेंस वापस ले लिया गया है। मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर आंकड़े साझा किए। मंत्रालय ने कहा कि एक जनशक्ति एजेंसी सफाई और आतिथ्य सेवाओं जैसी अनधिकृत गतिविधियों को अंजाम दे रही थी।

Also read:  जेट ईंधन यूरोप को कुवैत के शीर्ष निर्यात में शामिल है

श्रम मंत्रालय में भर्ती विभाग के निदेशक, नासिर अल मन्नई ने कहा  कि “निरीक्षण अभियान कई महीनों तक जारी रहेगा। न्यायिक शक्तियों से लैस निरीक्षक भी जनशक्ति एजेंसियों का आश्चर्यजनक दौरा करेंगे। ” हाल ही में कतर टीवी से बात करते हुए, अल मन्नई ने कहा कि निरीक्षकों ने लाइसेंस, वाणिज्यिक पंजीकरण, नगर पालिका परमिट और कंप्यूटर कार्ड की वैधता की जांच की।

“उसके बाद  निरीक्षक घरेलू कामगारों के आवास के लिए जनशक्ति एजेंसियों द्वारा प्रदान किए गए आवास में चले जाते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पुरुष और महिला श्रमिक एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण में अलग-अलग सुविधाओं में रह रहे हैं।” उल्लंघन के बारे में बोलते हुए  उन्होंने कहा कि जनशक्ति एजेंसियों को विदेशों से घरेलू कामगारों की भर्ती के लिए लाइसेंस दिए जाते हैं, न कि किसी अन्य व्यावसायिक गतिविधियों को करने के लिए।

Also read:  हम ओमान से प्यार करते हैं: खासाब कैसल के इतिहास का अन्वेषण करें

अल मन्नई ने कहा कि भर्ती एजेंसियां ​​कानून के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए कई अन्य अनधिकृत गतिविधियों में लिप्त पाई गईं। जनशक्ति एजेंसियों का उल्लंघन करने के खिलाफ मंत्रालय द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में एक सवाल के लिए अल मन्नई ने कहा कि “निरीक्षक उल्लंघन रिकॉर्ड करते हैं और उल्लंघनकर्ताओं को आगे की कार्रवाई के लिए सुरक्षा एजेंसियों को संदर्भित करते हैं।”

जनशक्ति एजेंसियों के खिलाफ शिकायतों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि श्रम मंत्रालय ने हाल ही में एक हॉटलाइन (40288101) और एक ईमेल पता (info@mol.gov.qa) प्रदान किया है, जहां लोग शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अल मन्नाई ने कहा कि “घरेलू कामगारों के लिए भर्ती शुल्क वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (MoCI) के समन्वय में श्रमिकों की राष्ट्रीयता के अनुसार तय किया गया था।”

Also read:  मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई में ओमान बेहतर सुसज्जित

उन्होंने कहा कि निरीक्षण अभियान के दौरान निरीक्षकों ने भर्ती शुल्क से संबंधित कुछ उल्लंघनों को दर्ज किया, जिन्हें कार्रवाई के लिए एमओसीआई में उपभोक्ता संरक्षण विभाग को भेजा गया था। उन्होंने कहा कि विभाग को भर्ती प्रक्रिया में देरी और परिवीक्षा अवधि के दौरान आवश्यक नियमों का पालन करते हुए भर्ती शुल्क वापस करने से संबंधित जनशक्ति एजेंसियों के खिलाफ कुछ शिकायतें भी मिली हैं।