English മലയാളം

Blog

n3531310241643103116823972b7a074e7bb0f71406f2e4bcf4fd458b3df8a498ad2e0ef999a2ab22534475

सोशल मीडिया पर तमिलनाडु (Tamil Nadu) के एक ऑटो-र‍िक्‍शा चालक (Auto Rickshaw Driver) अन्‍नादुरई की जमकर तारीफ हो रही है। अन्‍नादुरई चेन्नई में पिछले 10 सालों से ऑटो-रिक्शा चला रहे हैं।

उनकी तारीफ इसलिए हो रही है, क्‍योंकि वह अपने ऑटो रिक्‍शा में यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं देते हैं. इसमें लग्‍जरी गैजेट्स आईपैड, लैपटॉप, स्नैक्स, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स के साथ-साथ फ्रिज और मुफ्त वाईफाई (Free WIFI) की व्यवस्था शामिल है। इन सभी चीजों का इस्‍तेमाल ग्राहक यात्रा के दौरान कर सकते हैं। उनकी खास बात यह है कि वह टीचर, डॉक्टर, नर्स और सैनेटाइजेशन वर्क जैसे पेशे से जुड़े लोगों को मुफ्त यात्रा कराते हैं।

 

Also read:  मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान सीएम योगी के तरज पर, मध्य प्रदेश सरकार दंगाइयों से करेगी नुकसान की भरपाई

अन्‍नादुरई कहते हैं, ‘मैं चेन्नई में पिछले 10 सालों से ऑटो-रिक्शा चला रहा हूं। एक आईपैड, लैपटॉप, स्नैक्स, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स के साथ फ्रिज और मुफ्त वाईफाई की व्यवस्था ऑटो के अंदर की जाती है। मुझे अपने ग्राहकों पर पूरा भरोसा है, इसलिए मैं लग्‍जरी गैजेट्स प्रदान करता हूं। मेरे लिए ग्राहकों की खुशी पैसे से ज्यादा है।’

Also read:  भीम आर्मी चीफ की अखिलेश यादव से मुलाकात, गठबंधन पर चर्चा

12वीं में ही छोड़नी पड़ी थी पढ़ाई

अन्नादुरई का कहना है कि शुरुआत में उन्‍हें लोगों का इंतजार करना पड़ता था और अब स्थिति ऐसी हो गई है कि लोग उनका इंतजार करते हैं। अन्नादुरई मूल रूप से चेन्‍नई के तंजावुर जिले के पेरावुरानी गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता और बड़े भाई दोनों ऑटो ड्राइवर हैं और आर्थिक समस्याओं के कारण उन्हें 12वीं में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी। लेकिन अन्नादुरई ने हार नहीं मानी और अपने ज्ञान और हुनर को अपने नए पेशे में इस्तेमाल किया। शुरुआत में उन्होने अपने ऑटो में न्यूज पेपर रखना शुरू किया और धीरे-धीरे सुविधाओं को बढ़ाया।

Also read:  Farm Laws 2020 : 100 प्रेस कॉन्फ्रेंस, 700 मीट,कृषि कानूनों पर BJP चलाएगी बड़ा अभियान

बड़ी से बड़ी कंपनियां भी स्पीच के लिए करती हैं आमंत्रित

अन्ना दुरई पेशे से भले ही एक ऑटो रिक्शा चालक हैं, लेकिन फर्राटे से अंग्रेजी बोलते हैं।उनकी तारीफ करने वालों में आनंद महिंद्रा जैसी शख्‍सि‍यत शामिल है. उन्‍होंने अन्‍नादुरई के अनोखे मैनेजमेंट स्किल की जमकर तारीफ की है और उन्‍हें ‘प्रोफेसर ऑफ मैनेजमेंट’ तक कह दिया है। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बड़ी से बड़ी कंपनियां भी उन्हें स्पीच के लिए आमंत्रित करती हैं।