English മലയാളം

Blog

बदलते मौसम में सबसे ज्यादा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है. मौसम में बदलाव होने की वजह से हमारा चेहरा रूखा और बेजान सा नजर आने लगता है. जो न केवल हमारी हमारी सुंदरता को कम करता है. बल्कि हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी दिखाता है. सुंदर दिखना भला किसे पसंद नहीं, हर कोई सुंदर दिखना पसंद करता है. लंबे समय तक जवां दिखना हर मर्द और औरत को पसंद होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. ठीक उसी प्रकार हमारी स्किन को भी हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है. कई बार पोषक तत्वों की कमी के चलते हमारी स्किन में पिंपल्स, झुर्रियां और काले दाग, धब्बे पड़ने लगते हैं. जो हम समझ ही नहीं पाते कि आखिर ये स्किन समस्याएं क्यों हो रहीं हैं. डाइट न सिर्फ शरीर को हेल्दी रखने का काम करती है. बल्कि चेहरे को भी खूबसूरत बनाती है. आपको बता दें कि कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को सुंदर बना सकते हैं.

Also read:  Home Remedies: नहीं जा रहे Crockery के दाग ? तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर करें ट्राए

चेहरे पर निखार लाने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः 

1. दूधः

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना दूध का सेवन करने से न केवल शरीर मजबूत बनता है. बल्कि चेहरे पर निखार भी लाया जा सकता है. चेहरे पर कच्चा दूध या मलाई लगाने से चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं.

नींबू आपके खाने का स्वाद बढ़ाने का काम ही नहीं करता. बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है. रोजाना नींबू पानी पीने से पेट से जुड़ी परेशानियों को कम किया जा सकता है. ठीक उसी तरह नींबू को ग्लिसरीन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार लाया जा सकता है.

3. सेबः

सेब को सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है ये तो सभी जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सेब से चेहरे की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है. सेब को पीसकर उसमें से रस निकालकर अपने चेहरे पर लगाने से या सेब का सिरका लगाने से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है.

Also read:  International Day of Older Persons 2020: अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के बारे में आप भी जानिए ये 10 बातें

4. अखरोट:

अखरोट का सेवन स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है.