English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-21 110803

हर वसंत में उत्तरी ओमान में अल हजार पहाड़ों में जबल अख़दर की पहाड़ी ढलान देशी गुलाबी दमिश्क गुलाब के साथ जीवंत हो उठती है।

जबल अख़दर की पहाड़ियों पर विशेष रूप से पाया जाने वाला जबल अख़दर गुलाब ओमान में ग्रीन माउंटेन के लिए अद्वितीय है। ओमान और देश के बाहर इसकी सुगंध के लिए जाना जाता है। गुलाबी गुलाब पारंपरिक रूप से मार्च और अप्रैल में काटा जाता है और व्यापक रूप से सुगंध और हर्बल उपचार में उपयोग किया जाता है। सल्तनत में स्पा उपचार में भी पसंदीदा है। समुद्र तल से 2,000 मीटर की ऊंचाई पर मस्कट से दो घंटे की ड्राइव पर स्थित अनंतारा अल जबल अल अख़दर रिज़ॉर्ट मध्य पूर्व में सबसे अधिक ऊंचाई वाले होटलों में से एक है।

Also read:  नया टैरिफ आपके बिजली बिल को कैसे प्रभावित करेगा?

चढ़ाई के मार्गों और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स के बीच स्थित मेहमान आसपास के परिदृश्य का पता लगा सकते हैं, जबकि गुलाब पूरी तरह से खिल रहे हैं। गुलाब के मौसम के दौरान जो मार्च के मध्य से मई की शुरुआत तक चलता है। पर्यटकों को यह जानने का अवसर मिलता है कि कैसे फूलों का उपयोग इत्र और गुलाब जल के लिए तेल बनाने के लिए किया जाता है। एक विशेषज्ञ पर्वत गाइड के साथ गुलाब से ढकी ढलानों का पता लगाएं और स्थानीय लोगों से मिलें।

Also read:  सप्ताहांत के दौरान उच्च तापमान; क्यूएमडी तेज हवा और उच्च समुद्र की चेतावनी देता है

रिज़ॉर्ट के माउंटेन गुरु के साथ जो जबल अख़दर में पले-बढ़े मेहमान क्षेत्र की सबसे पुरानी गुलाब जल भट्टियों में से एक का दौरा कर सकते हैं। जहाँ वे फसल की पंखुड़ियों से शुद्ध गुलाब जल निकालने की प्राचीन तकनीक की खोज कर सकते हैं। वे स्थानीय गुलाब बीनने वालों में शामिल हो सकते हैं। जो तनों से फूल तोड़ते हैं। जिन्हें बाद में आसवन के लिए पारंपरिक मिट्टी के ओवन, जिसे ‘अल-दुहजान’ के रूप में जाना जाता है, के अंदर रखा जाता है।

अनंतारा स्पा में 90 मिनट का ‘रोज़ रेस्क्यू रिचुअल’ है, जो दमास्क गुलाब के सुखदायक, संतुलन और हाइड्रेटिंग गुणों का उपयोग करता है। उपचार की शुरुआत गुलाब से भरे वेलकम ड्रिंक से होती है  इसके बाद दूध और गुलाब की पंखुड़ी की रस्म और एक शांत और पौष्टिक गुलाब-थीम वाला एक्सप्रेस फेशियल होता है। उपचार गुलाब के तेल को संतुलित करके शरीर की मालिश के साथ समाप्त होता है। दो के लिए एक विशेष रोज़ सीज़न पैकेज भी है, जिसमें नाश्ते के साथ एक कमरे या विला में रात भर रुकना, गुलाब जल का दौरा और ओएमआर 299 से रोज़ रेस्क्यू रिचुअल ट्रीटमेंट शामिल है।