English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-24 181638

जेद्दा इस्लामिक पोर्ट ने मोरक्को के साथ व्यापार आंदोलन को बढ़ाने और 6 मुख्य नेविगेशन लाइनों और बुनियादी सेवाओं के माध्यम से सऊदी निर्यात का समर्थन करने में प्रभावी रूप से योगदान दिया है, जिसने व्यापार विनिमय मात्रा को 117% तक बढ़ाने में भूमिका निभाई है।

यह सऊदी पोर्ट्स अथॉरिटी (मवानी) द्वारा निवेश और लॉजिस्टिक सेवाओं के स्तर पर सऊदी बंदरगाहों की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने और आयातकों और निर्यातकों के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए अपनाए गए रणनीतिक लक्ष्यों का हिस्सा है। यह कदम सऊदी अरब के बंदरगाहों को दुनिया से जोड़ने और तीन महाद्वीपों को जोड़ने वाले वैश्विक केंद्र के रूप में अपने स्थान को स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय परिवहन और रसद रणनीति के अनुरूप है।

Also read:  निर्माण क्षेत्र में कार्यरत प्रवासियों की सर्वाधिक संख्या

लाल सागर पर वैश्विक समुद्री नेटवर्क के दायरे में अपने स्थान के कारण और विशाल परिचालन विशेषताओं का आनंद लेने के कारण जेद्दा इस्लामिक पोर्ट को मोरक्को के बंदरगाहों के लिए एक लॉन्च बिंदु माना जाता है। यह विशेष रूप से 4 स्टेशनों, 62 बहुउद्देश्यीय बर्थों का मालिक है, जिनकी गहराई 7.5 मीटर और 18 मीटर के बीच है, जिसका कुल क्षेत्रफल 12.5 वर्ग किलोमीटर है और कुल क्षमता लगभग 130 मिलियन टन है।

Also read:  Al-Rabiah: हज ने मक्का से पूरी दुनिया में शांति और सुरक्षा का संदेश प्रसारित किया

ट्रांजिट समुद्री व्यापार और कंटेनर ट्रांसशिपमेंट और माल के मामले में जेद्दा इस्लामिक पोर्ट को लाल सागर पर पहला बंदरगाह माना जाता है। यह 2021 में 60,589,238 टन माल और 4,883,627 कंटेनरों को संभालने में सफल रहा, जबकि उसी वर्ष ट्रांसशिप किए गए कंटेनरों की संख्या 2,758,491 थी।