English മലയാളം

Blog

Cardamom Benefits For Diabetes: इलायची का सेवन करने के कई फायदे होते हैं. डायबिटीज के लिए इलायची (Cardamom For Diabetes) काफी लाभकारी मानी जाती है. अगर डायबिटीज रोगी इलायची का सेवन करते हैं, तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने में कारगर होती है. ऐसी ही चीजों में से एक है इलायची. डायबिटीज के लिए फूड्स (Food For Diabetes) काफी हेल्दी माने जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नाकरात्मक रूप से प्रभावित न करें और जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो. डायबिटीज को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Diabetes) कई हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना चाहते हैं, तो इलायची आपके लिए कमाल साबित हो सकती है.

Also read:  शरीर को वायरल, इंफेक्शन और फ्लू से हमेशा दूर रखते हैं ये 4 कमाल के नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स!

इलायची के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cardamom) कई हैं. यह हाई शुगर लेवल को घटाने में मददगार मानी जाती है. इलायची को डायबिटीज के घरेलू उपायों (Home Remedies For Diabetes) में भी शामिल किया जा सकता है. यहां डायबिटीज डाइट में इलायची को शामिल करने के तरीके बताए गए हैं, जिन्हें आजमाकर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं

डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है इलायची

इलायची में कई ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. डायबिटीज रोगी अगर इलायची को डाइट में शामिल करते हैं, तो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इलायची में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जो वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. हर एक चम्मच इलायची पाउडर का इस्तेमाल डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. इलायची में हाइपोलिपिडेमिक गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Also read:  एनर्जी और आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं काला चना, जानें बेमिसाल लाभ

डायबिटीज में इलायची का सेवन करने के तरीके |

1. इलायची और काली मिर्च की चाय

डायबिटीज में इलायची और काली मिर्च की चाय का सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं. इस चाय को बनाने के लिए आप एक कप पानी में इलायची और काली मिर्च को डालें. कुछ देर तक उबालें और गुनगुना होने पर सेवन करें. आप इसमें इच्छानुसान दूध को भी मिला सकते हैं.

2. इलायची वाली चाय

डायबिटीज रोगी अगर इलायटची वाली चाय का सेवन करते हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. इलायची वाली चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को उबालने के लिए रखें. उसमें इलायची को कूटकर डाल दें. इसके साथ थोड़ी सी चाय पत्ती भी डाल दें. इसको अच्छे से उबलने दें. आप इस मिश्रण में तुलसी या अदरक को भी मिला सकते हैं. मिठास के लिए शहद मिला सकते हैं. इस चाय का सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Also read:  शीतऋतु में प्रदूषण के स्तर पर निगरानी के लिए दिल्ली में ‘हरित वॉर रूम’’

3. इलायची वाली काली चाय

वैसे तो काली चाय डायबिटीज में काफी फायदेमंद मानी जाती है, अगर आप काली चाय में इलायची को मिलाते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. इलायची वाली काली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हो सकती है. इस चाय में आपको दूध नहीं मिलाना है बाकि बनाने का प्रोसेस वही है.