English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-05-14 092456

दुनिया में पर्यटन के नक्शे पर ताजमहल की स्थिति हमेशा से बेहद प्रभावी रही है।

हर रोज हजारों लोग ताजमहल का दीदार करने दुनिया के कोने से कोने से आगरा पहुंचते हैं। इस बीच एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि इंटरनेट पर ताजमहल के बारे में खोजबीन दुनिया के किसी भी यूनेस्को धरोहर की तुलना में सबसे ज्यादा ताजमहल के बारे में बारे की जाती है। जिंटैगो ट्रैवल्स नाम की एक वेबसाइट ने इस बारे में आंकड़ा जारी किया है, जिसमें इंटरनेट पर ताजमहल के बारे में सबसे ज्यादा सर्चिंग की गई है।  हालांकि इस लिस्ट में यूनेस्को साइट्स से अलग जगहें भी शामिल हैं, जिसमें रियो डि जेनेरियो जैसे शहर का भी नाम शामिल है।

Also read:  शीतलहर का कहर: अगले चार दिन तक उत्तर भारत को कंपकंपाएगी ठंड, IMD ने 5 राज्यों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

दुनिया भर में 1.4 मिलियन लोगों ने खोजा ताजमहल

दुनिया भर में 1.4 मिलियन लोगों ने इंटरनेट पर ताजमहल के बारे में खोजबीन की। जिंटैगो ट्रैवल्स ने बताया कि ताजमहल देखने की इच्छा लोगों की प्राथमिकता में है। खास बात ये है कि विदेशों से आने वाले पर्यटक अगर उत्तर भारत पहुंचना चाहते हैं, तो अपने काम से इतर भी वो ताजमहल के लिए अलग से समय निकालना चाहते हैं। खासकर दिल्ली आने वाले विदेशी लोग ताजमहल देखने आगरा जरूर पहुंचना चाहते हैं।

रियो डि जेनेरियो काम भी लिस्ट में नाम

इस रिपोर्ट के मुताबिक, ताजमहल के बाद यूनेस्कों की धरोहर में शामिल माचू पिचू का राजसी इंका शहर दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया। इसके करीब 11 लाख लोगों ने सर्च किया। वहीं ब्राजील स्थित रियो डि जेनेरियो को करीब 8 लाख 24 हजार लोगों ने सर्च किया है. हालांकि रियो डि जेनेरियो ब्राजील की राजधानी है। ब्राजील का सबसे बड़ा शहर है ये शहर ओलंपिक खेलों की मेजबानी भी कर चुका है। रियो की संस्कृति लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

Also read:  चीन ने की सीमा पर यथास्थिति में बदलाव की कोशिशें, तभी बना तनातनी का माहौल: सेना प्रमुख

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, पैलेस ऑफ वर्सेलिस भी लिस्ट में शामिल

अमेरिका स्थित येलोस्टोन नेशनल पार्क को 7 लाख 93 हजार लोगों ने सर्च किया है। स्टोनहेंज लैंड मार्क इंग्लैंड में स्थित है इसे 7 लाख 82 हजार लोगों ने सर्च किया है। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी लिस्ट में छठे नंबर है जिसे 7 लाख 57 हजार लोगों ने सर्च किया है। जॉर्डन में मौजूद पेत्रा लिस्ट में सातवें नंबर पर है जिसे 5 लाख 75 हजार लोगों ने सर्च किया है। इटली सिएंक टेर को करीब 5 लाख 50 हजार लोगों ने सर्च किया है। पैलेस ऑफ वर्सेलिस फ्रांस में स्थित है इसे 4 लाख 64 हजार लोगों ने सर्च किया है। वहीं, मैक्सिको के चीचेन इट्ज़ा को 4 लाख 45 हजार लोगों ने सर्च किया।

Also read:  किसानों की भूख हड़ताल शुरू, केंद्र ने कहा- अगले दौर की बातचीत के लिए तय करें तारीख