English മലയാളം

Blog

Covid-6

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के 6,531 नए मामले सामने आए हैं।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस (Coronavirus in India) के 6,531 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इस दौरान 7,141 कोरोना से रिकवर हुए हैं। वहीं, कोरोनावायरस के खतरनाक ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या 578 हो (Omicron Variant cases in India) गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अपडेटेड डाटा में इसकी जानकारी दी गई है। देश में कोरोना के एक्टिव मामलों (Coronavirus cases in India) की संख्या 75,841 है और इस तरह रिकवरी रेट बढ़कर 98.40 फीसदी हो गया है।

Also read:  छात्रों के बीच हुए विवाद को खत्म करने के प्रयास में छात्र के भाई ने शिक्षक को चाकू मारा

ओमिक्रॉन वेरिएंट के सबसे अधिक मामले राजधानी दिल्ली (Omicron Variant in Delhi) में सामने आए हैं, जहां पर ओमिक्रॉन संक्रमितों की आंकड़ा 142 तक पहुंच गया है। वहीं, केरल में ओमिक्रॉन वेरिएंट से 19 और लोगों के संक्रमित होने के बाद राज्य में नए वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संखअया 57 पर पहुंच गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को इसकी जानकारी दी है। 19 मामलों में से 11 एर्नाकुलम में, 6 तिरुवनंतपुरम में और एक-एक त्रिशूर और कन्नूर में सामने आए हैं। इनमें से कई लोगों का विदेश यात्रा का इतिहास है।

किस राज्य में कितने ओमिक्रॉन केस

राजधानी दिल्ली में अभी तक 142 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए हैं। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां पर 141 लोग इसकी चपेट में आए हैं। वहीं, करेल में 57, गुजरात में 49, राजस्थान में 43, तेलंगाना में 41, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 लोग ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा, मध्यप्रदेश में 9, आंध्र प्रदेश में 6, पश्चिम बंगाल में 6, हरियाणा और उड़ीसा में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित चार मरीज मिले हैं। दूसरी ओर, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर में तीन-तीन, उत्तर प्रदेश में दो, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में एक-एक संक्रमित मिला है।

Also read:  उद्धव ठाकरे के बिगड़े बोल, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को कहा केकड़ा

दैनिक पॉजिटिविटी रेट 0.87 फीसदी पर

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में कोविड रिकवरी रेट 98.40 फीसदी है, जो मार्च 2020 के बाद सबसे अधिक है। दैनिक पॉजिटिविटी रेट 0.87 फीसदी पर है. पिछले 84 दिनों से ये दर दो फीसदी से नीचे बनी हुई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 0.63 फीसदी है। पिछले 43 दिनों से ये दर एक फीसदी से नीचे बनी हुई है। वहीं, ओमिक्रॉन वेरिएंट के तेजी से फैलने की वजह से केंद्र सरकार ने शनिवार को हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगाने का ऐलान कर दिया है।