English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-27 151048

दुबई के एक विश्वविद्यालय ने तीन नवोन्मेषी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए एक स्थायी वाहन कंपनी के साथ हाथ मिलाया है जो अंतिम मील परिवहन को बदल देगी।

वन मोटो के साथ परियोजना का संचालन अपनी तरह के पहले स्मार्ट मोबिलिटी एंड इनोवेशन सेंटर में किया जाएगा। नई, प्रतिष्ठित और उद्योग बदलने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों को व्यक्तिगत यात्रियों के साथ-साथ अंतिम-मील डिलीवरी और लॉजिस्टिक्स कंपनियों द्वारा अपनाया जाने की उम्मीद है और 2022 की चौथी तिमाही में बाजार में जाने का अनुमान है।

नई साझेदारी में रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आरआईटी) दुबई के इंजीनियरिंग संकाय और छात्र संयुक्त अरब अमीरात नेट जीरो 2050 रणनीति को प्राप्त करने के उद्देश्य से नए इलेक्ट्रिक वाहनों के अनुसंधान, डिजाइन, निर्माण और परीक्षण में सहयोग करेंगे। गालिब कहवाजी, मैकेनिकल और इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष, रेफ्रिजरेशन सिस्टम रिसर्च के जियोथर्मल कपलिंग के प्रधान अन्वेषक, और सस्टेनेबिलिटी एंड एनर्जी एफिशिएंसी सेंटर के प्रमुख, इस नवीनतम पहल में शामिल RIT दुबई संकाय में शामिल हैं।

Also read:  अल मार्खिया स्ट्रीट पर पैदल पुल स्थापित करने के लिए अल मरखिया स्ट्रीट पर एक पैदल पुल स्थापित करेगा

उन्होंने रेखांकित किया, “वन मोटो प्रोजेक्ट यूएई और क्षेत्र में डिलीवरी और लॉजिस्टिक्स उद्योग में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के अनुप्रयोग में क्रांति लाएगा। यह आरआईटी में स्थिरता अनुसंधान ट्रैक के मूल में है।” उन्होंने आगे कहा, “जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करने और देश के कार्बन पदचिह्न को कम करने में मदद करके, यह शुद्ध शून्य ऊर्जा और प्रदूषण लक्ष्यों की दिशा में प्रगति को गति देगा। यह परियोजना छात्रों के लिए औद्योगिक और उद्यमशीलता प्रशिक्षण के लिए एक उत्कृष्ट अवसर के रूप में भी काम करेगी, जो उन्हें भविष्य के रोजगार बाजार के लिए तैयार करेगी।

यूएई 2050 पर्यावरण रणनीति के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए आरआईटी दुबई के नेतृत्व में चल रही कई पहलों पर नई परियोजना कैसे बनती है। डॉ अल-असफ कहते हैं, “स्थिरता उन स्तंभों में से एक है जिन पर आरआईटी का नया परिसर बनाया गया था। यह हमारी ब्रांड पहचान से जुड़ा हुआ है, और इसलिए हम पर्यावरण के अनुकूल परियोजनाओं पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो इस देश के समग्र दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं।

Also read:  Ambassador Al-Harbi: सऊदी अरब एक-चीन सिद्धांत का समर्थन करता है

यूनिवर्सिटी का सस्टेनेबिलिटी एंड एनर्जी एफिशिएंसी सेंटर पहले से ही प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और विश्वविद्यालयों के साथ शोध परियोजनाओं पर काम कर रहा है ताकि रेफ्रिजरेशन सिस्टम के जियोथर्मल कपलिंग, ताड़ के कचरे से जैव ईंधन के निर्माण और एयर हार्वेस्टिंग से पानी के उपयोग का पता लगाया जा सके।

वन मोटो उद्योग-बदलते नवाचार और हाइपर-मॉड्यूलर डिजाइन और अनुप्रयोगों का उपयोग करते हुए, स्वैपेबल बैटरी बैंकों के साथ तीन नए वाहनों के विकास की योजना बना रहा है। कंपनी के प्रतिनिधि अपने वाहनों के विकास में पर्यावरणीय स्थिरता और चालक सुरक्षा के सिद्धांतों को लागू करते हैं, पुनर्नवीनीकरण सामग्री और डेटा कैप्चर तकनीक का उपयोग करते हैं।

Also read:  सऊदी काउंसिल ऑफ सीनियर स्कॉलर्स ने पैगंबर के खिलाफ भारतीय सत्तारूढ़ पार्टी के नेता की टिप्पणी की निंदा की

नए सहयोग पर प्रकाश डालते हुए, वन मोटो के संस्थापक और सीईओ, एडम रिडवे ने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञता को एकजुट करने में खुशी हो रही है कि हम स्थिरता, दक्षता, डेटा-संचालित ज्ञान और सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक रूप से जिस तरह से हम आगे बढ़ते हैं, उसे नया स्वरूप दे रहे हैं। हम यूएई सरकार की हरित पहल के डीएनए के भीतर अपनी प्रौद्योगिकी और नवाचार को एम्बेड करते हैं। युनाइटेड हम सीओपी28 से पहले यूएई की कार्रवाई का प्रदर्शन करेंगे और 2024 तक यूएई में सभी अंतिम-मील वाहनों का विद्युतीकरण करने के लिए अपने मिशन की दिशा में काम करेंगे।