English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-27 073756

देश के कई राज्यों में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात समेत देश के कई राज्य इन दिनों भारी बारिश से तबाही झेल रहे हैं।

 

इन राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। जहां एक ओर कई राज्यों में बारिश के चलते हाहाकार मचा है। वहीं, कुछ राज्यों में ज्यादा बारिश देखने को नहीं मिली है। राजधानी दिल्ली को भी बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज, 27 अगस्त को भी बारिश के आसार नहीं हैं। हालांकि, दिन के समय तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं, अगर तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रह सकता है।

Also read:  दिल्ली में विस्फोट होने के बाद ढही दो मंजिला इमारत, स्थानीय लोगों ने गैस लीक के बारे में की थी शिकायत, अधिकारियों ने नहीं सुनी

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के आसार हैं। राजधानी लखनऊ में भी गरज के साथ एक या दो बार बारिश हो सकती है। वहीं, लखनऊ में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री रह सकता है। हालांकि, गाजियाबाद में बारिश की गतिविधियां देखने को नहीं मिलेंगी। गाजियाबाद में बादल छाए रह सकते हैं। तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री रह सकता है।

Also read:  अधिकारियों ने हवाईअड्डे में प्रवेश की नहीं दी थी अनुमति, विधायक के बेटे ने तिरुपति हवाईअड्डे की पानी की आपूर्ति काटी

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अंडमान और निकोबार, तमिलनाडु के हिस्से, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम सहित पूर्वोत्तर भारत में तेज बारिश देखने को मिल सकती है।

प्रमुख शहरों का तापमान

पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में हल्की बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा और दक्षिण राजस्थान में भी एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

Also read:  खाद्य वस्तुओं पर GST बढ़ाए जाने पर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को बनाया निशाना, कहा-भारतीय जनता पार्टी ने दुनिया की एक तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया

मॉनसून की विदाई पर क्या है अपडेट

मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि सितंबर महीने के पहले हफ्ते से साउथवेस्ट मॉनसून विदड्रॉल फेज में प्रवेश करेगा। यह सामान्य तिथि से कुछ दिन पहले है। पूरे देश में मॉनसून की बारिश सामान्य से नौ प्रतिशत अधिक रही है, लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार और मणिपुर जैसे राज्यों ने लंबी अवधि के औसत से 40 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की है, जिससे किसान मुश्किल में हैं।