English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-25 124527

देश में मानसून ( Monsoon in India ) पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। हांलाकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Rain in Delhi ) समेत समूचे उत्तर भारत में अभी मानसून का वो असर देखने को नहीं मिल रहा है, जो सामान्य रूप से देखने को मिलता है।

 

लिहाजा दिल्ली यूपी में अपेक्षाकृत कम बारिश ( Rain in UP ) हुई है. वहीं मानसून की सक्रियता की वजह से महाराष्ट्र गुजरात जैसे दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश से बुरा हाल है। मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार एक मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर बढ़ रहा है. इसके परिणामस्वरूप मध्य भारत पष्चिमी तट पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही भारत मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान गुजरात में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

Also read:  राज्यसभा में बीजेपी के सदस्यों की संख्या पहली बार पहुंची 100 पहुंची, कांग्रेस का 17 राज्यों से एक भी सदस्य नहीं

दिल्ली में हल्की व मध्यम बारिश का यह दौर

वहीं राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो दिल्ली में आज हल्के बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में हल्की व मध्यम बारिश का यह दौर 27 जुलाई तक ऐसे ही चलता रहेगा। जबकि 28 जुलाई को गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में भारी बारिश की आशंका जताई है। आपको बता दें कि इन दिनों में होने वाली बारिश खेती-किसानी के लिए काफी लाभदायक रहती है। क्योंकि देश की लगभग 60 प्रतिशत सिंचाई मानसून पर ही डिपेंड करती है।

Also read:  अयोध्या को मिला 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं की मंजूरी, जानें राम की नगरी में क्या होगा खास