English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-06 150309

वाणिज्य मंत्रालय ने जनता को धोखेबाजों के कपटपूर्ण साधनों के शिकार होने के खिलाफ चेतावनी दी।

सऊदी प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने एक बयान में फर्जी वेबसाइटों और उन लोगों से निपटने के प्रति आगाह किया जो मंत्रालय का रूप धारण करते हैं और धोखाधड़ी के माध्यम से अपनी व्यक्तिगत साख और डेटा प्राप्त करने के बाद उपभोक्ताओं को धोखा देते हैं।

Also read:  रियाद स्थित नया हवाई अड्डा और पाइपलाइन में राष्ट्रीय वाहक-अभियांत्रिकी मंत्री सालेह अल-जैसर

मंत्रालय ने कहा कि उसने कई धोखाधड़ी के मामलों की निगरानी की है जिसमें नकली और जाली साइटों के साथ अपनी व्यक्तिगत साख और डेटा साझा करने के परिणामस्वरूप उपभोक्ता धोखेबाजों के शिकार हो गए हैं। ये साइटें मंत्रालय के साथ संबंध होने का दावा कर रही थीं।

वे नकली साइटों पर व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने या संचार साइटों पर जानकारी साझा करने, या राज्य के बाहर से संचार का जवाब देने के लिए भी कहते हैं। वे गोपनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए धोखाधड़ी के तरीके अपनाते हैं जैसे: बैंक खाता संख्या, पासवर्ड और व्यक्तिगत क्रेडेंशियल, या ओटीपी सत्यापन कोड।

Also read:  लेबनान में राजदूत बहाल करेगा सऊदी अरब

मंत्रालय ने संकेत दिया कि वह ऐसे अपराधों के अपराधियों को पकड़ने के लिए सक्षम अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है। इसने किसी भी पक्ष को गोपनीय डेटा पारित करने के खिलाफ चेतावनी दी। मंत्रालय ने पुष्टि की कि वह कभी भी उपभोक्ताओं से खाता संख्या या एटीएम कार्ड या पासवर्ड और सत्यापन कोड नहीं मांगता है। मंत्रालय ने कहा कि वह केवल अपने स्वीकृत चैनलों के माध्यम से संचार प्राप्त करता है, जो मंत्रालय के एकीकृत फोन नंबर 1900 और बालाघ तिजारी एप्लिकेशन (https://mc.gov.sa/C-app) हैं।